moreबिजनेस

शुरु हुई घरेलू उड़ानों की टिकट बुकिंग, नए नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचाव में लगे लाॅकडाउन के कारण सामान्य जनजीवन बूरी तरह प्रभावित हो रहा है। लाॅकडाउन के कारण देश में परिवहन सेवा भी पूरी तरह बंद है। ऐसे में लाॅकडाउन के  चौथे चरण में सरकार ने सामान्य जनजीवन को पटरी पर लाने के लिए कई सेवाओं को बहाल किया है। ऐसे में दो महीने से बंद पड़ी घरेलू उड़ाने भी शुरु होेने जा रही है। वहीं घरेलू उड़ानों के सफर के लिए टिकट बुकिंग भी शुरू हो गई है।

ट्वीट कर दी जानकारी 

इस बात की जानकारी एअर इंडिया की ओर से शुक्रवार को ट्वीट कर दी गई। अपने ट्वीट में एअर इंडिया की ओर से इसके लिए वेबसाइट की जानकारी दी गई, साथ ही कस्टमर केयर नंबर जारी कर कहा कि इस पर बात भी की जा सकती है। शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घरेलू उड़ानों के बारे में जानकारी दी थी।

जिसके मुताबिक ना सिर्फ एअर इंडिया बल्कि और भी एअर कंपनी भी उड़ानों को शुरु करने जा रही है। बता दें कि सरकार की ओर से अभी एक तिहाई विमानों को ही उड़ान की इजाजत दी गई है, जिसके लिए अगस्त तक टिकट का दाम भी फिक्स कर दिया गया है। साथ ही यात्रियों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। अभी देश के रूट को सात सेक्शन में बांटा गया है, जिनमें मेट्रो टू मेट्रो और मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहरों के लिए फ्लाइट सेवा शुरू होगी।

screening on air

ये होंगे नियम 

सरकार के बनाए नियमों के अनुसार यात्रियों को फ्लाइट के वक्त से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। हर किसी को आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी होगा। जिनकी फ्लाइट को चार घंटे हैं, उन्हें ही एयरपोर्ट पर एंट्री मिलेगी। यात्रियों को मास्क, ग्लव्स पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी जरूरी होगा। इसके अलावा एयरपोर्ट, विमान के कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए फ्लाइट के अंदर भी कई तरह की सतर्कता बरती जाएगी।