अगर आप भी किसी नए व्यवसाय की खोज कर रहे हैं और यदि आप अपनी जॉब से खुश नहीं हैं, या इसके साथ कुछ अतिरिक्त इनकम करना चाहते हैं, तो ऐसे में हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस न्यूज़ में हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप कई लोगों को नौकरी देने के साथ अच्छी से अच्छी इनकम भी कर सकते हैं.

मोटा मुनाफा देगा ये बिजनेस

इस न्यूज़ में हम पापड़ बनाने के व्यवसाय के विषय में चर्चा कर रहे हैं. इस बिजनेस को आप अपने घर से प्रारम्भ कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपको ज्यादा पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं है. सरकार की तरफ से आपको पैसो की सहायता जरूर मिलेगी. अगर आप किसी गांव या छोटे कस्बे में रहते हैं, तो आपको इसके लिए कम स्थान की ही आवश्यकता पड़ेगी.

Also Read – मध्यप्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के बीच होगी हल्की बूंदाबांदी , IMD ने जारी किया अलर्ट

ऐसे करें शुरुआत

Papad Making व्यवसाय को प्रारम्भ करने के लिए आपको न्यूनतम 250 – 300 वर्ग फुट की प्लेस चाहिए. इसमें आप पापड़ मेकिंग प्रोसेस की एक यूनिट लगा सकते हैं, जिसमें 2 स्किल्ड कर्मचारी, 3 अनस्किल्ड कर्मचारी और 1 सुपरवाइजर की आवश्यकता होगी. इस व्यापार के शुरू होते ही आपकी इनकम स्टार्ट हो जाती है. आपके बनाए पापड़ की क्वालिटी लोगों को बेहद पसंद आती है, तो इसकी मांग भी काफी बढ़ेगी. इसमें आप आलू, दाल और चावल के पापड़ बना सकते है, जिसकी बाज़ार में बहुत अधिक मांग है.

कितना होगा खर्च

इस व्यवसाय में आपको 30,000 किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी की यूनिट रेडी करने के लिए 6 लाख रूपए के इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी. जिसमें 4 लाख रूपए का लोन आपको सरकार की ओर से मिल जाएगा. इसमें आपको केवल 2 लाख रूपए तक का इन्वेस्टमेंट करना हैं.

ऐसे समझें कैपिटल का इस्तेमाल

6 लाख रूपए में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों मौजूद हैं. फिक्स्ड कैपिटल से आपकी 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च किए जाएंगे. वहीं वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की 3 माह की पगार, 3 माह में लगने वाला रॉ-मैटेरियल और यूटिलिटी उत्पाद का खर्च होगा. इसके अतिरिक्त इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल है.

सरकार से इतनी मिलेगी सहायता

केंद्र सरकार आजकल कई नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए सस्ते लोन दे रही है. इस व्यापार में भी आपको सस्ती रेट्स पर ऋण मिल सकेगा. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने एक परियोजना तैयार की है. इसमें मुद्रा योजना के अंतर्गत आपको 4 लाख रूपए तक का ऋणबहुत कम दरों पर मिल जाता है. इस ऋण की सहायता से आप व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इनकम स्टार्ट होने के बाद आप लोन की EMI भी चुका सकते हैं.