कर्मचारियों के लिए बडी खबर, फिटमेंट फैक्टर में हुए बदलाव के बाद बढ़ी सैलरी

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब सैलरी हाइक की भी सौगात सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली है। कर्मचारी इसका लंबे समय से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और अब फिटमेंट फैक्टर में हुए बदलाब के बाद कर्मचारी खुश है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही शानदार खबर सामने आई है। दरअसल यह खबर उनके लिए है जो केंद्र सरकार के कर्मचारी या फिर सरकारी कर्मचारी है जो बेसब्री से फिटमेंट फैक्टर में बदलाव का भी इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी अगस्त में बढ़ने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि अगस्त के महीने में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। क्योंकि सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी होने के अलावा अब कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा मिलने वाला है। यहां भी संभावना जताई जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

Must Read- कल से शुरू होगा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का फेज 1, स्टूडेंट्स को रखना होगा इन नियमों का ध्यान

फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 की जगह अब ₹26000 हो जाएगी। क्योंकि बेसिक सैलरी ₹8000 रूपये बढ़ने पर इसका असर अन्य भक्तों पर भी दिखेगा। इसीलिए फिटमेंट फैक्टर बढ़ने का असर अब पूरी सैलरी पर होगा। हालांकि इस समय सरकारी कर्मचारियों को 2.57% के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन अब अगस्त के महीने में इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की तैयारी की जा रही है। केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर का बहुत बड़ी भूमिका होती है और ज्यादा फिटमेंट फैक्टर का मतलब है कि सैलरी भी उतनी ज्यादा होगी। इसीलिए अब फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही अब कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई जाती है।

जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि सरकार की तरफ से इसके पहले 2017 में एंट्री लेवल कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई थी। लेकिन फिर उसके बाद से किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया। हालाकि अब केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम सैलरी के तौर पर ₹18000 मिलते हैं लेकिन वही अधिकतम सैलरी ₹66900 मिलती है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी अगस्त में बढ़ने की उम्मीद है।