सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, जानिए लेटेस्ट अपडेट

सोने-चांदी के खरीदारों के लिए आज का दिन राहत लेकर आया है. दरअसल, दोनों के ही रेट्स में आज कमी दर्ज की गई है.

Gold Rate Today

सोने-चांदी के खरीदारों के लिए आज का दिन राहत लेकर आया है. दरअसल, दोनों के ही रेट्स में आज कमी दर्ज की गई है. मंगलवार को 999 प्योरिटी वाला 10 ग्राम सोना 51437 रुपये में बिक रहा है, जबकि 999 प्योरिटी वाली एक किलो चांदी 57622 रुपये में बिक रही है. बता दें कि दिन में दो बार सोने-चांदी के दाम जारी किए जाते हैं. भारत में त्योहारों की आमद के साथ ही सोना चांदी की खरीदारी का मौसम भी आ गया है। वहीं दूसरी ओर सोने की कीमतों में भी उतार चढ़ाव आ रहा है। सोमवार को आई गिरावट के बाद आज 2 अगस्त को सोना एक बार फिर महंगा हो गया है। दिल्ली में सोने की कीमते में 200 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिला है। वहीं वायदा बाजार में आज भी सोने की कीमतों में नरमी देखी जा रही है।

Also Read – गायिका फरमानी नाज के समर्थन में आया ये मुस्लिम संगठन, गाया था हर-हर शंभू गाना

सोने चांदी के भाव बताने वाली वेबसाइट गुडरिटर्न के अनुसार देश में आज सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। आज 22 कैरेट सोने की कीमत में 250 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत में 270 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। आइए जानते हैं कि देश के अन्य शहरों में सोने चांदी की कीमत क्या हैंः

वायदा बाजार में सोने की कीमतें मंगलवार को लाल रंग में यानि गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं। हालांकि सोना वैश्विक स्तर पर एक महीने के उच्च स्तर पर है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना अक्टूबर वायदा 96 रुपये या 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 51,530 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। चांदी सितंबर वायदा 256 रुपये या 0.44 प्रतिशत गिरकर 58,070 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

वैश्विक स्तर पर, पीली धातु कमजोर डॉलर के रूप में चार सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गई और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट ने आर्थिक मंदी पर बढ़ती चिंताओं के बीच सुरक्षित मानी जाने वाली धातु की मांग को बढ़ावा दिया। सोना हाजिर 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1,778.69 डॉलर प्रति औंस हो गया, जो 5 जुलाई के बाद का उच्चतम स्तर है। अमेरिकी सोना वायदा 0.2 प्रतिशत बढ़कर 1,791.10 डॉलर प्रति औंस हो गया।