मध्यप्रदेश में मेट्रो को लेकर राजधानी भोपाल और इंदौर में काफी तेजी से काम चल रहा है लेकिन जिस तरह से काम की प्रगति को देखा जा रहा है। ऐसा माना जा सकता है कि राजधानी भोपाल में इंदौर से पहले मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलती हुई नजर आ रही है। बता दें कि सरकार भी इस ओर काफी अपना ध्यान दे रही है।

क्योंकि चुनाव से पहले यदि मेट्रो ट्रेन की सौगात आम जनता को मिल जाती है, तो विधानसभा चुनाव में इसका सीधा असर देखने को मिल सकता है। जिस तरह से कार्य चल रहा है ऐसा माना जा सकता है कि भोपालियों को इंडोरियों से पहले मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलती हुई नजर आ रही है। इंदौर की अपेक्षा भोपाल में काफी तेजी से कार्य चल रहा है।

बता दें कि 2018 में मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर इंदौर और भोपाल में न्यू रखी गई थी इसके बाद से ही लगातार कार्य चल रहा है। ऐसे में 4 साल पूरे हो चुके हैं और पांचवा साल चालू हो गया है। राजधानी भोपाल में 10 पिलर का अंतिम चरण में काम चल रहा है। यदि बात की जाए तो डक्ट की तो भोपाल में 90 प्रतिशत काम हो चुका है।

वहीं इंदौर में 70 प्रतिशत कार्य हुआ है। हालांकि मेट्रो प्रोजेक्ट में कहीं ना कहीं इंदौर और भोपाल अलग-अलग कामों में आगे पीछे चल रहे हैं। जहां इंदौर में डीपों का काम काफी तेजी से चल रहा है। भोपाल इस मामले में पीछे हैं। बताया जाता है कि बाकी कार्यो में भोपाल इंदौर से काफी ज्यादा आगे है और तेजी से कार्य चल रहा है।

बताया जा रहा है कि राजधानी में बिजली लाइन बिछाने का कार्य भी इंदौर से आगे चल रहा है। भोपाल में बिजली लाइन बिछाने का कार्य 70% हो गया है वहीं फरवरी और मार्च में दो स्टेशन बनकर भी तैयार हो जाएंगे। वहीं भोपाल में ट्रैक और सीलिंग का काम मार्च महीने से शुरू किया जाएगा। खबरों की मानें तो सितंबर महीने में मेट्रो का ट्रेन भोपाल में प्लान किया जा रहा है इसके लिए कार्य भी तेजी से चल रहा है।

बता दें कि कार्य में तेजी से चल रहा है कि दिन-रात मशीनों द्वारा काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि राजधानी में मेट्रो की शुरुआत 2014 में हुई थी। लेकिन पूरे 8 साल कंप्लीट हो चुके हैं और अभी तक मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो पाया है। हालांकि कई वजह से इसमें काम में देरी हुई है। लेकिन अब कार्य तेजी से चल रहा है और माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल वासियों को मेट्रो की सौगात मिल जाएगी।

Also Read: अब वायु प्रदूषण रोकथाम में भी नंबर 1 होगा इंदौर, बनाए जाएंगे वाहनों के चार्जिंग स्टेशन