देशमध्य प्रदेश

भोपाल गैस कांडः 36 साल पहले आई थी वो काली रात, जिससे गई हजारों लोगों की जान

भोपाल: भोपाल में आज से 36 साल पहले एक ऐसी काली रात आई थी जिसने सभी को एक बड़ा झटका दिया था। इस घटना ने हजारों लोगों की जान ली थी। जी हां हम बात कर रहे हैं 36 साल पहले आई ऐसी मनहूस रात जो सबके ज़ेहन में आज भी डर बन कर बैठी हुई है। सं 1984 में 2 और 3 दिसंबर की दरमियानी रात जहरीली गैस के रिसाव ने सो रहे हजारों लोगों की जान ले ली। बता दे, 36 साल पहले काजी कैम्प और जेपी नगर और इसके आसपास के सभी इलाकों में इसका असर हुआ।

आधी रात के वक्त आरिफ नगर स्थित अमेरिकी कंपनी यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में मौजूद तमाम गैस के टैंकों में से एक टैंक नंबर 610 से ऐसी खतरनाक गैस का रिसाव हुआ। जिसकी वजह से हजारों लोगों की जान चले गई। ये रात सबसे भयावह रात में से एक थी। आपको बता दे, ये जो गैस कांड हुआ उसका असर सिर्फ एक दो दिन नहीं बल्कि पूरा एक साल तक रही और उसके बाद भी इस गैस का असर बना रहा। जिसकी वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक, यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री से करीब 40 टन गैस का रिसाव हुआ था। दरअसल, गैस के रिसाव की वजह ये रही कि टैंक नंबर 610 में जहरीली मिथाइल आइसो साइनेट गैस का पानी उससे मिल गया था। जिसके चलते टैंक में दबाव पैदा हो गया जिससे टैंक खुल गया। जिसकी वजह से कई हजारों लोगों जी जान चले गई। ये हादसा रात करीब 10 बजे हुआ जिसका असर 11 बजे दिखने लगा। ये गैस कुछ ही देर में सभी इलाकों में फैल गई। जिसके चलते कुछ ही देर में लोग मारे गए। दावा किया जाता है कि इस हादसे में 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

Related posts
breaking newsअन्यदेश

शुभेंदु अधिकारी का ममता बनर्जी को खुला चैलेंज, बोले- कहा भवानीपुर से लड़ सकता हूं चुनाव

बंगाल विधानसभा में इस साल होने वाले…
Read more
देश

UP के 6.1 लाख ग्रामीणों को पीएम मोदी का तोहफा, योगी बोले- UP को मिला बड़ा लाभ

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद…
Read more
कंप्यूटरगैजेट्सदेशमोबाइल

Flipkart Big Saving Days sale: स्मार्टफोंस पर डिस्काउंट की भरमार, जानें स्पेशल ऑफर्स

गणतंत्र दिवस के मौके पर और हर त्यौहार…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group