83 year old bill went viral

सोशल मीडिया पर हिंदी में पुराने भी काफी ज्यादा वायरल हो रहे हैं जहां आपने पहले देखा था कि बुलेट साल 1987 में केवल ₹18700 की मिला करती थी। इतना ही नहीं हाल ही में आजादी से पहले का एक शादी का कार्ड भी वायरल हुआ था। जिसमें देखा गया था कि किस तरह से लोगों को इनवाइट किया जाता था। वहीं अब हाल ही में आजादी से पहले का एक बिजली बिल वायरल हुआ है।

आज के समय में महीने के अंत में काफी मोटा बिजली का बिल आता है जो कि लोगों की जेब पर काफी असर भी करता है लेकिन क्या आप जानते हैं आज से 83 साल पहले बिजली का बिल कितना आया करता था। चलो आपको बताते हैं वायरल हो रहे फोटो में आप देख सकते हैं कि यह बिल 15 अक्टूबर, साल 1940 का है और यह बिल बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रामवे कंपनी लिमिटेड का दिखाई दे रहा है।

Also Read: Indore : तेज ठंड को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाएं – संजय शुक्ला

वायरल हो रहा है बिल की खासियत यह है कि इसमें हाथों से ही लिखा जाता था। जबकि आज के समय में मोबाइल पर बिल जनरेट होने लगे हैं या फिर छपाई भी होती है तो वह भी मशीनों के द्वारा की जाती है। पहले आपको बिजली घर में जाने के बाद ही पैसे जमा करने पड़ते थे। लेकिन आज टेक्नालॉजी के इस दौर में आप ऑनलाइन भी बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

बता दें कि बिल के अनुसार केवल 3.10 रुपए बिजली की खपत हुई है। और इसमें टैक्स जोड़ने के बाद बिल केवल 5.2 रुपए का आया है। साल 1940 में बिजली का बिल केवल ₹5 आया करता था जबकि आज के समय में एक यूनिट की कीमत तकरीबन ₹5 से 10 रुपये हो चुकी है। यह बिल वायरल होने के बाद से ही लोगों की काफी ज्यादा प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है फोटो जमकर वायरल हो रहा है।