Breaking News

अब ATM ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो बैंक आपको देगी जुर्माना

Posted on: 29 Jun 2019 08:51 by Mohit Devkar
अब ATM ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो बैंक आपको देगी जुर्माना

खर किसी के साथ अक्सर ऐसा होता कि एटीएम से पैसा निकलने जाते हैं और तकनीकी खराबी के कारण पैसा नहीं निकलता, लेकिन अपने अकाउंट से पैसे कट जाते हैं. इसे फेल ATM ट्रांजेक्शन कहते हैं. ज्यादातर ऐसे मामलों में पैसा 48 घंटे के अंदर वापस आ जाता है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि रिफंड नहीं हो पाता। अगर नहीं होता है तो कस्टमर केयर को फोन कर या मेल के जरिए शिकायत करते हैं. RBI की डेटा के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018 (2017-18) में इस तरह के करीब 16 हजार मामले दर्ज किए गए थे. क्या आप जानते हैं कि अगर बैंक रिफंड करने में देरी करता है तो उससे फाइन वसूला जा सकता है?

RBI के नियम के मुताबिक, जिन दिन आपके ट्रांजेक्शन में ऐसी समस्या आती है और आप शिकायत करते हैं उसके सात दिनों यानी वर्किंग डे के अंदर अगर आपको रिफंड नहीं मिलता है तो बैंक को रोजाना 100 रुपये के हिसाब से जुरमाना होगा.

ये हैं RBI के नियम

  1. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो सबसे पहले उस बैंक से शिकायत कीजिए जिस बैंक ने कार्ड जारी किया है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने किस एटीएम से ट्रांजेक्शन किया है.
  2. अगर एटीएम फेल हो जाता है लेकिन अकाउंट से डेबिट हो जाता है तो बैंक को सात वर्किंग डे के भीतर रिफंड करना होगा.
  3. अगर शिकायत नहीं भी करते हैं तब भी बैंक को खुद से रिफंड करना होगा. अगर आप शिकायत करना चाहते हैं तो 30 दिनों के भीतर यह काम करना होगा. अमूमन 24 घंटे में ऐसे मामलों में रिफंड मिल जाता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com