Home more अन्य सावधान! अगर आपको भी आ रहे हैं Fake Recharge Messages तो फॉलो...

सावधान! अगर आपको भी आ रहे हैं Fake Recharge Messages तो फॉलो करें ये प्रोसेस, फिर नहीं आएंगे मैसेज

आज के समय में सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म्स कभी एक बड़े हथियार के रूप में काम करता है, या फिर फेक न्यूज़ (Fake News) और स्कैम (Scam) में बड़ी भूमिका निभाता है।

आज के समय में सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म्स कभी एक बड़े हथियार के रूप में काम करता है, या फिर फेक न्यूज़ (Fake News) और स्कैम (Scam) में बड़ी भूमिका निभाता है। आज के समय में सोशल मीडिया पर कोई भी मैसेज ऐसे फैलता है, जैसे जंगल में आग फैलती है। हर रोज़ कोई न कोई मैसेज चर्चा का विषय होता है और वायरल होता है, जिनमें से कुछ गलत ही निकलते हैं। हाल में एक मैसेज वायरल हुआ था कि सरकार फ्री इंटरनेट सेवा दे रही है। यह मैसेज हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि सरकार यह सेवा तीन महीने तक सबको देगी।

क्या है इस मैसेज की पूरी सच्चाई

वायरल मैसेज में बताया गया था कि अगर यूज़र्स के पास Jio, Airtel या Vi की Sim है, तो आप ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फ्री इंटरनेट का 3 महीने तक लाभ उठा सकते हैं।

Must Read : Video Viral: TMC कार्यकर्ता का मोटापा देख CM ममता बनर्जी हुई परेशान, पूछे डाले कुछ ऐसे सवाल

सरकार की आई प्रतिक्रिया

यह मैसेज वायरल होने के चलते PIB Fact Check ने इसका फैक्ट चेक करने के बाद सोशल मीडिया हैंडल से कन्फर्म किया कि इस धोखाधड़ी से सावधान! यह मैसेज एक फर्ज़ी मैसेज है और भारत सरकार ने ऐसी कोई भी स्कीम या घोषणा नहीं की है।

इस तरह के मैसेज से कैसे रहे सावधान?

अगर आपको भी इस तरह के मैसेज लगातार आते हैं तो सतर्क और सावधान रहने के लिए कुछ चुनिंदा स्टेप्स अपनाएँ:

– अगर आपको भी इस तरह के लिंक्स फॉरवर्ड होते हैं, तो उन पर कभी भी क्लिक न करें। इससे डाटा लीक होने के ज़्यादा चान्सेस होते हैं
– इस तरह की एप्लीकेशंस डाउनलोड करने से बचें
– अगर आपसे कोई आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर बैंक डिटेल्स माँग रहा है, तो सतर्क हो जाएँ, यह एक फेक मैसेज है