WhatsApp का गजब का फीचर, नहीं दिखेगा ब्लू टिक, छुप कर देख सकेंगे स्टेटस, ऐसे करें इस्तेमाल

सोशल मीडिया एप्लीकेशन WhatsaApp समय-समय पर नए-नए फीचर जारी करता रहता है. आज हम आपको व्हाट्सएप के खास फीचर के बारे में बताते हैं.

सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) कई सारे फीचर्स से लेस है. एप्लीकेशन पर लोग नए नए फीचर्स की डिमांड भी करते रहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसे बहुत से फीचर्स है जिनका इस्तेमाल लोगों को ज्यादा पता नहीं है. बता दें कि इस तरह की फीचर्स को एप्लीकेशन ने लोगों के बेहतरीन एक्सपीरियंस के लिए ऐड किया है.

हालांकि ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह यूजर्स इन फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि व्हाट्सएप (whatsApp) पर एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप बिना सामने वाले व्यक्ति को बताए उसके मैसेज पढ़ सकते हैं, उसका स्टेटस देख सकते हैं. लेकिन उसे यह नहीं पता चलेगा कि आपने मैसेज और स्टेटस को सीन किया है. आपको इस आसान से फीचर के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

Must Read- Sawan 2022 : सावन माह में इन 5 उपायों से महादेव को करें प्रसन्न, कंगाली होगी दूर

हम बात कर रहे हैं Read Receipt फीचर की, इसे ऑफ करने के बाद आप जिस यूजर का मैसेज पढ़ेंगे, उस पर ब्लू टिक दिखाई नहीं देगा. इससे सामने वाले को यह पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है या नहीं. इसकी वजह से आप बिना सीन लिस्ट में दिखे सामने वाले का स्टेटस भी देख सकते हैं. आप स्टेटस को देख पाएंगे लेकिन सीन लिस्ट में आपका नाम नहीं दिखाई देगा.

ऐसे करें उपयोग

फीचर का इस्तेमाल करने के लिए अपने व्हाट्सएप (WhatsApp) की Setting पर जाएं. यहां दिख रहे Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद Read Receipt का ऑप्शन दिखाई देगा. इसके सामने दिख रहे टिकबॉक्स के जरिए आप इससे ऑफ कर दें. जिसके बाद आप यहां दिख रहे हैं सभी फीचर्स को उपयोग कर सकते हैं.

यह हैं नुकसान

इस Read Receipt फीचर को उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हैं. इसे शुरू करने के बाद आपको भी ब्लूटिक नहीं दिखाई देगा. आप यह पता नहीं कर पाएंगे कि सामने वाले शख्स ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं. यह बात स्टेटस पर भी लागू होगी, लेकिन अगर आप चाहें तो तुरंत ही इस फीचर को ऑन करके देख सकते है कि किसने आपका स्टेटस देखा है.