आज से फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, जानिए किस रूट से होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

जम्मू कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम करीब 5:30 बजे बादल फट गया था। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग लापता हो गए थे।

amarnath yatra

जम्मू कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम करीब 5:30 बजे बादल फट गया था। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग लापता हो गए थे। जिसके चलते एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीम राहत और बचाव कार्य में लगी हुई थी। इस घटना के बाद अमरनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। वहीं अब अमरनाथ यात्रा सोमवार यानि आज से दोबारा शुरू हो गई है।

जानकारी के लिए बता दें रोक के बाद सुबह 5 बजे जम्मू बेस कैंप से श्रद्धालुओं का पहला जत्था अमरनाथ के लिए रवाना हो चुका है। वहीं जम्मू प्रशासन की मानें तो इस बार श्रद्धालुओं को पंचतरणी रूट से अमरनाथ ले जाया जा रहा है। इसी रूट से श्रद्धालु पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। यात्रा के दौरान सभी सावधानियां बरती जाएगी। जिसमे सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के जवान श्रद्धालुओं को सुरक्षित आगे बढने में मदद करेंगे।

Also Read – मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की चेतवानी, आसमान से आफत बन बरस रहे बादल 

खास बात तो यह है कि इस घटना के बाद भी अमरनाथ यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं है। सभी श्रद्धालु में उत्साह कम नहीं हुआ है। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं का कहना है कि हम लोग अपने घर से प्रण लेकर आए हैं कि भोलेनाथ के दर्शन किए बिना हम घर नहीं जाएंगे। बाबा के दर्शन हम जरूर करेंगे और सरकार ने आज इस यात्रा को शुरू कर दिया है, जिसे लेकर हम और भी ज्यादा खुश है।