शरीर के लिए हानिकारक होती है AC की हवा, जाने इसके साइड इफेक्ट्स

आजकल घर, ऑफिस (Office) और कार (Car) हर जगह AC का इस्तमाल किया जाता है। आज की दुनिया में हर किसी को AC की कूलिंग (Cooling) अच्छी लगती है, लोगों को इसकी आदत सी लग गई है।

आजकल घर, ऑफिस (Office) और कार (Car) हर जगह AC का इस्तमाल किया जाता है। आज की दुनिया में हर किसी को AC की कूलिंग (Cooling) अच्छी लगती है, लोगों को इसकी आदत सी लग गई है। आपको बता दें कि AC की हवा जितनी राहत देती है उतनी ही खतरनाक भी होती है। 40 डिग्री ( Degree) के तापमान में सिर्फ AC की हवा ही अच्छी लगती है। लोग इस जरुरत को अपनी आदत बना बैठे हैं। गर्मी के बढ़ते ही लोग अपने घरों में AC लगावा लेते हैं। लेकिन आइए जाने AC कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है –

Also Read – Heat Wave: अगले 5 दिनों तक बढ़ेगा भीषण गर्मी का कहर, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

Positive and Negative Health Effects of Air Conditioning | St. Louis HVAC  Tips

रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम

बहुत देर तक AC की हवा लेने से नाक और गले में रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम होने लगती है। आपके गले की नसल ब्लॉकेज हो सकती है। राइनाइटिस भी हो सकता है। राइनाइटिस में आपके नाक के म्यूकस मेम्ब्रेन्स में इंफेक्शन हो सकता है।

अस्थमा की दिक्कत

अस्थमा वाले मरीजों के लिए AC की हवा और भी हानिकारक होती है। अगर आप AC लगवा रहें हैं तो एक बात हमेशा ध्यान में रखे AC हमेशा साफ़ रखे क्यूंकि अगर साफ़ ना हो तो अस्थमा के मरीजों को और परेशानी हो सकती है।

इन्फेक्शन से बचें –

बहुत देर तक AC में बैठने से नसल पैसेज ड्राई हो जाते है। प्रोटेक्टिव म्यूकस के बिना वायरल इंफेक्शन ज़्यादा हो सकता है।

डिहाइड्रेशन होना

जो लोग अपना ज़्यादातर समय AC में बिताते है उनके शरीर में डिहाइड्रेशन की दिक्क्त देखने को मिलती है। AC आपके कमरे की नमी को सोख लेता है जिससे आपका शरीर डिहायड्रेट होता है।

सिरदर्द होना

जिन लोगों को AC की वजह से डिहाइड्रेशन होता है उनको सिरदर्द की दिक्क्त भी होती है। AC के बाद सीधे तेज धुप में नहीं जाना चाहिए इससे सिरदर्द होता है। जिस रूम में AC लगा हुआ है उसको अच्छे से साफ़ और मेन्टेन रखना चाहिए।

Also Read – श्री गुरूजी सेवा न्यास के कैंसर केयर सेंटर का हुआ भूमिपूजन, मिलेगा किफायती इलाज