आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। आज विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ से लेकर दूसरे जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड उपयोग में आ रहा है। आधार कार्ड आने के बाद सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं का लाभ बिना रुकावट तेजी से लाभार्थी तक पहुंच रहा है। आज देश में एक बड़ी आबादी के पास आधार कार्ड है।

अगर आपके पास भी आधार कार्ड है। ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपकी जरा सी गलती एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। आपके आधार कार्ड में डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डाटा दर्ज होता है। ऐसे में अगर ये गलत हाथों में चला जाए, तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण आपको अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल काफी सावधानी से करना चाहिए। बीते सालों में आधार कार्ड के गलत ढंग से प्रयोग को लेकर कई मामले सामने निकलकर आए हैं। अगर आप अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा कर रहे हैं।

इसके अलावा अगर आप पब्लिक यूज के कंप्यूटर में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करते हैं। ऐसे में आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड की फोटो कॉपी या उसकी सॉफ्ट कॉपी का गलत कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। अगर आप अपने आधार कार्ड की सेफ्टी चाहते हैं। ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड को लॉक करके रखना चाहिए। आप mAadhaar एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं। आपको अपने आधार कार्ड को दोबारा अनलॉक करने के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत होगी।

आधार कार्ड की सेफ्टी के लिए मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग करें। मास्क्ड आधार कार्ड में आपकी आधार संख्या के 12 अंक पूरी तरह नहीं दिखाई देते हैं। इसमें आपके आधार कार्ड के अंतिम चार नंबर ही दिखाई देते हैं। आप अपने मास्क्ड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके डाउनलोड कर सकते हैं।