बालाकोट एयर स्ट्राइक, ढेर हुए थे 263 आतंकी ! | india Air force Jaish-e-Mohammad’s terrorist bases in Balakot, Pakistan

0
168
balakot-camp

भारतीय वायुसेना के द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर किए एयर स्ट्राइक में कई आतंकी मारे गए थे। इस एयर स्ट्राइक को विपक्ष ने राजनीति का मुद्दा बना रखा है। विपक्ष इसका सबूत मांग रहा है। इसी बीच चैनल टाइम्स नाउ के हवाले आ रही खबर में बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक से कुछ दिनों पहले यहां प्रशिक्षण के लिए 263 आतंकवादी जुटे थे। आईएएफ ने जैश के इन ठिकानों पर हमले के लिए पांच दिनों तक निगरानी की थी और चार मिसाइलों से इन जैश के ठिकानों को ध्वस्त किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक आतं​कियों के इस ट्रेनिंग कैंप में 18 सीनियर कमांडर भी मौजूद थे। दौरा-ए खास उन्नत प्रशिक्षण के लिए 91 आतंकी, दौरा -ए-आम (सामान्य प्रशिक्षण) के लिए 83, दौरा ए मुतालह के लिए 30 तथा 25 आतंकियों को को फिदायीन की ट्रेनिंग दी जा रही थी। इसके अलावा कैंप में काम करने वाले नाई और कुकिंग सहित 18 लोग स्टाफ के लोग शामिल थे।

रिपोर्ट के अनुसार जिस जगह पर भारतीय वायुसेना ने हमला किया था उस जगह 8 से 9 इमारतें थी। यहां खाली इमारतों को छोड़ते हुए चार इमारतों को निशाना बनाया। यहां एकत्र आतंकवादी और उसके प्रशिक्षक अलग-अलग इमारतों में ठहरे थे और वायु सेना को इस बात की पुख्ता जानकारी थी।

उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला कर दिया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके हमले के बाद लोगों द्वारा सरकार पर दबाव बनाने लगे। इस बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को 12 मिराज-2000 विमान पीओके और बालाकोट में तड़के दाखिल हुए और जैश के आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले कर इन्हें ध्वस्त कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here