इंदौर : डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन के ड्राइवरों को प्रशिक्षण दिला रहा निगम

Share on:

इन्दौर। आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन के चालक को नेहरू स्टेडियम में वाहनो के रख-रखाव के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर उपयंत्री सौरभ माहेश्वरी, वर्कशाॅप प्रभारी मनीष पांडे, आईसर मोटर्स के की एक्सपर्ट व झोन क्रमंाक 3, 4, 6, 11, 14 के डोर टू डोर वाहन चालक उपस्थित थे। निगम द्वारा शेष रहे झोन के डोर टू डोर कचरा संग्रहा वाहन के चालको को भी 5 सितम्बर को प्रशिक्षण दिया जावेगा।

उपयंत्री सौरभ माहेश्वरी ने बताया कि आयुक्त पाल द्वारा निगम वाहनो के बार-बार खराब होने की शिकायत प्राप्त होने पर निगम वाहनो के रख-रखाव के साथ ही किस प्रकार से वाहन चालको को वाहन का उपयोग करना है इसके लिये प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये गये थे। इसी क्रम में आज झोन क्रमंक 3, 4, 6, 11, 14 के डोर टू डोर वाहन चालक को नेहरू स्टेडियम में वाहन के रख-रखाव के संबंध में आईसर मोटर्स के की एक्सपर्ट के साथ मिलकर प्रशिक्षण किया गया।

प्रशिक्षण के दौरान वाहन चालको को बताया गया कि वाहनो को प्रतिदिन चेक करे कि वाहन की बैटरी चार्ज है या नही, बैटरी में पानी कम हो तो उसकी पूर्ति करे, कुलेंट वाॅटर की मात्रा पूर्ण है या नही, टायरो में हवा है या नही इसकी प्रतिदिन वाहन चालक स्वंय जांच करे, एयर व डिजल फिल्टर को चेक करते रहे और कोई खराबी या कमी होने पर वर्कशाॅप को सूचित करे। साथ ही वाहन चलाने के दौरान वाहन चालक गियर बदलने, ब्रेक लगाने, क्लच दबाने आदि के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। आईसर मोटर्स के की एक्सपर्ट द्वारा प्रशिक्षण के दौरान वाहन चालको को बताया गया कि डोर टू डोर वाहन चालने के दौरान बार-बार गियर बदलना व क्लच दबाने के साथ ही ब्रेक भी दबाना पडता है, इसलिये वाहन चलाते समय किस प्रकार से क्लच दबाने के दौरान ब्रेक व रेस का इस्तेमाल करना चाहिये, इसका भी प्रशिक्षण दिया गया।