Indore News: IIM इंदौर का फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम हुआ प्रारंभ

Share on:

आईआईएम इंदौर का पांच सप्ताह का वार्षिक संकाय विकास कार्यक्रम/फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) 03 जुलाई, 2021 को पहली बार ऑनलाइन मोड में शुरू हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रो. हिमाँशु राय, निदेशक, आईआईएम इंदौर द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।इस दौरान मुख्य अतिथि प्रो. सरल मुखर्जी, फैकल्टी, आईआईएम अहमदाबाद;प्रो. संजीव त्रिपाठी, चेयर, एफडीपी, आईआईएम इंदौर और सभी पंजीकृत प्रतिभागी वर्चुअल मोड में शामिल हुए। इस वर्ष, इस पाठ्यक्रम में नेपाल के मिड-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एमयूएसओएम) से 8 प्रतिभागी भी शामिल हुए हैं।

प्रो. राय ने अपने संबोधन में उल्लेख किया कि शिक्षण का पेशाएक शिक्षक को अनायास ही लीडर बना देता है। ‘एक संकाय के रूप में हमारी एक अतिरिक्त जिम्मेदारी भी है, क्योंकि हमारे छात्र अपने शिक्षक जो कुछ भी करते, बोलते देखते हैं, उसका अनुकरण करते हैं और उसी का पालन करते हैं। इसलिए, परिवर्तनकारी नेतृत्व पर ध्यान केंद्रित करने, विद्यार्थियों की निर्णय लेने की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाते हुए उन्हें अलग, नए और अनूठे दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद करने की जरूरत है, ताकि कक्षाओं में समावेशिता लायी जा सके’।

उन्होंने कहा कि छात्र कहानियों से प्रेरित होते हैं, और इसलिए एक शिक्षक को अपने कार्य से उदाहरण पेश करने की आवश्यकता है । ‘कहानियां यादें बनाती हैं और हमें वह बनाती हैं जो हम वास्तव में हैं। छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत बनना जरूरी है। आदर्श प्रभाव बनाने में विश्वास करें। यदि आप चाहते हैं कि आपके छात्र कुछ करें, तो सुनिश्चित करें कि आप वही कार्य करने वाले पहले व्यक्ति हों, ताकि आप उन्हें अपना उदाहरण दे सकें ‘, उन्होंने कहा।

प्रो. सरल मुखर्जी ने ‘एक एमबीए शिक्षक के रूप मेंउत्कृष्टता’ पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि एक विषय के रूप में प्रबंधन में कई सारे विषय है, और यही इसे चुनौतीपूर्ण बनाता है। ‘हमें प्रबंधन शिक्षकों के रूप में यह समझने की जरूरत है कि प्रबंधन विशाल है और इसमें विभिन्न उप-विषय शामिल हैं। छात्रों को प्रबंधन सिखाने के लिए, हमें भारतीय संदर्भ में व्यावहारिक समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें प्रबंधकीय कौशल सीखने में मदद करने की आवश्यकता है, क्योंकि छात्र अंतत प्रबंधकीय और कार्यकारी पदों पर काम करते हैं ।

शिक्षकों को क्षेत्र में प्रबंधकों के साथ बातचीत करने और उनकी चुनौतियों, काम करने के तरीके और समस्या को सुलझाने के उपायों को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘हमें अपने शिक्षण अध्यापन और पाठ्यक्रम को इस तरह से नया रूप देने की जरूरत है कि यह अधिक व्यावहारिक हो और हमारे छात्रों को इस तरह से काम करने के लिए प्रबुद्ध करे कि वे समग्र रूप से राष्ट्र के विकास और प्रगति में योगदान करने में सक्षम हों’।

उन्होंने उल्लेख किया कि एक शिक्षक के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, छात्र परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है ताकि छात्र बदले में देश में परिवर्तन लाए, क्योंकि आईआईएम ऐसे प्रबंधकों और लीडरों को बनाने के लिए स्थापित किए गए हैं जो राष्ट्र में बदलाव लाते हैं और इसमें योगदान करते हैं। प्रगति। ‘जो आपको सही लगे वो ही करें, अपने अंदर की उस आंतरिक जिज्ञासा पर ध्यान दें। विषय के लिए अपना प्रेम और लगन खोजें और अपने छात्रों को उनके उद्देश्य को समझने में मदद करें’, उन्होंने कहा ।

प्रो. संजीव त्रिपाठी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और पाठ्यक्रम के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। पिछले वर्षों के विपरीत जहां कार्यक्रम गर्मियों में आयोजित किया गया था, पांच सप्ताह का एफडीपी इस बार जुलाई-अगस्त में ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम 03 जुलाई से 14 अगस्त 2021 तक आयोजित किया जाएगा।