राजस्थान के बाद अब यूपी में आफत बना ब्लैक फंगस, महामारी हुआ घोषित

Share on:

उत्तर प्रदेश: कोरोना महामारी के बाद अब देश में ब्लैक फंगस ने कहर मचा रखा है। ऐसे में अब हर कोई इस बीमार को लेकर डरा हुआ है क्योंकि अभी पहले से कोरोना ने लोगों को डराया हुआ है ऐसे में अब ये एक और नै बीमारी लोगों में खौफ पैदा कर रही है। इसको लेकिन अब खबर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश ने भी इसे महामारी घोषित कर दिया है। बता दे, इससे पहले राजस्थान, हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और पंजाब इसे महामारी घोषित कर चुके हैं।

इसके अलावा दिल्ली और कर्नाटक में भी ब्लैक फंगस के केस सामने आए हैं। अब कहा जा रहा है कि यहां की सरकारें भी इसे महामारी घोषित कर सकती है। दरअसल, इस बीमारी के मामले में केंद्र सरकार ने राज्यों से महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत महामारी घोषित करने को कहा है। जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने राज्यों से ब्लैक फंगस को लेकर महामारी घोषित करने के लिए कहा है क्योंकि इसके इलाज की एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें कई विशेषज्ञ डाक्टरों को एक साथ काम करना होता है। इसमें आंख-कान-गला विशेषज्ञ, आंख के सर्जन, दांत व चेहरे के सर्जन के साथ सामान्य सर्जन शामिल होते हैं।

इसलिए महामारी घोषित होने से केंद्रीय स्तर पर इसका डाटा मौजूद रहेगा और इसके इलाज में लगने वाली जरूरी दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। वहीं इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि एक बार महामारी घोषित होने के बाद राज्य के भीतर सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) की गाइडलाइंस के हिसाब से ब्लैक फंगस संक्रमण की जांच करनी होगी और इसकी जानकारी देनी होगी। इससे ब्लैक फंगस संक्रमण की जांच में एकरूपता आएगी और शुरू में ही इसका पता चलने के कारण पूरी तरह इलाज संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों से ब्लैक फंगस संक्रमण की रिपोर्टें आ रही हैं और इससे एकजुट होकर निपटने की जरूरत है।