कोरोना महामारी में जनता की सेवा में लगी है यशोधरा राजे सिंधिया, स्वयं मरीजों से बात कर बढ़ाया हौसला

Share on:

शिवपुरी
कोरोना काल मे पीड़ित मानवता की सेवा के लिए जो जज्बा यशोधरा राजे सिंधिया ने दिखाया है वह अब से पूर्व राजमाता विजयाराजे सिंधिया में देखा गया था, अंतिम छोर पर खड़े हर व्यक्ति की परवाह करते हुए पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे के आलाधिकारियों को जन जन तक बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ अन्य योजनाओं का लाभ पहुँचाने के दिए गए दिशा निर्देशों के अलाबा लाखों रुपए की राशि, कोरोना मरीजों के उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज आईसीयू व अस्पताल चालू कराना, ऑक्सीजन टैंकरों के साथ साथ कन्संट्रेटर, रेमडेसिविर इंजेक्शन, उपचाररत कोरोना मरीजों से फोन पर चर्चा कर उनका हौसला बढाना, जरूरतमंदों को राशन वितरण कराते हुए हर चीज की सतत क्रम में मॉनिटरिंग करना, वर्तमान स्थिति कोरोना की दूसरी लहर पर अगर नजर डाली जाए तो प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने क्षेत्र के लिए जो कुछ कर दिखाया है वह मरे हुए शरीर में सांस डालने जैसा है। जबकि पहली कोरोना लहर में भी जरूरतमंदों को राशन, पलायन कर गुजर रहे मजदूरों को भोजन व अन्य सामग्री यशोधरा राजे सिंधिया द्बारा उपलब्ध कराई गई थी तो वहीं ग्वालियर चंबल सम्भाग में शासकीय मशीनरी को पीपीई किट के साथ साथ मास्क और सेनेटाइजर भी दिए गए थे।

ऑक्सीजन प्लांट के लिए दी 45 लाख की राशि
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शिवपुरी विधायक और कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विधायक निधि से सर्वप्रथम 45 लाख रुपए की राशि जिला प्रशासन को अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट एवं अन्य कार्य के लिए दिए, मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की मॉनिटरिंग का असर देखिए कि जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगकर तैयार हो चुका है, साथ ही जिलेवासियों को इसका लाभ मिलना भी शुरू हो गया है। इसके अलाबा कोरोना मरीजों को ठीक से उपचार मिल सके, इस हेतु मेडिकल कॉलेज में तत्काल 40 बेड आईसीयू, लगभग 150 बेड आइसोलेशन शुरू कराए, इसके अलाबा जिला अस्पताल में भी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराते हुए स्वास्थ्य महकमे को मरीजों के उपचार के लिए दिशा निर्देश दिए।

आधा दर्जन से अधिक ऑक्सीजन टैंकर कराए उपलब्ध
देश प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों के ग्राफ और आ रही ऑक्सीजन की कमी से शिवपुरी जिला भी अछूता नही था, यहां तक की शिवपुरी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में भी मौतों का दौर शुरू हो गया था, ऐसी स्थिति में स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने देश और प्रदेश की राजधानी तक अपने सम्पर्कों के माध्यम से शिवपुरी को 7 टैंकर में 30 मैटिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई, इतना ही नही ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए लगभग एक सौ पचास कन्संट्रेटर भी मुहैया कराने में अहम भूमिका निभाई है, यशोधरा राजे के द्बारा किए गए इन प्रयासों का आज सुखद परिणाम यह सामने है कि आज जिले में ऑक्सीजन की कोई कमी नही है। बात अगर रेमडेसिविर इंजेक्शन की करें तो मेडिकल कॉलेज डीन अक्षय कुमार निगम का कहना है कि शिवपुरी में इंजेक्शन की किसी भी तरह की कोई कमी नही है। जिन मरीजों को इस इंजेक्शन की आवश्यकता है उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है।

मेडिकल स्टाफ की भी नही आए दी कमी
कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक साबित हो रही थी ऐसी स्थिति में इस महामारी को काबू करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले का प्रभारी यशोधरा राजे सिंधिया को बनाया, कैबिनेट मंत्री जो कि प्रभारी बनाए जाने से पहले ही जिले की मॉनिटरिंग कर रहीं थी, ने सतत क्रम में अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठकें की और जो कमी सामने दिखाई दीं, उन्हें पूरा कर कोरोना को हराने के लिए कमर कस ली, इस दौरान जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में नर्स, चिकित्सकों की भर्ती कर इन्हें मरीजों के उपचार के लिए तैनात किया, अस्पताल को आधा सैकड़ा नर्स और डॉक्टर मिले तो मेडिकल कॉलेज को 30 नर्स और 12 नए डॉक्टर मिले।

उपचाररत मरीजों का बढ़ाया हौसला
कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कोरोना से जंग लड़ रहे मरीजों का हौसला बढ़ाने का काम भी किया है। खेल मंत्री ने पूरे समय जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों से दूरभाष पर चर्चा करते हुए उनका हौसला बढ़ाया, उनके द्वारा मरीजों को समझाया गया कि वह विपत्ति की इस घड़ी में अकेले नही हैं, वह किसी भी तरह की कोई चिंता ना करें, वह स्वयं (यशोधरा राजे सिंधिया) उनके साथ खड़ी हुई है, हर संभव इलाज उन्हें दिया जाएगा, उपचार में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्बारा मरीजों के बढ़ाए गए इस हौसले ने बीमारी में कुछ हद तक संजीवनी का काम किया है।

मंत्री के निर्देशों के बाद मैदान में आए समाजसेवी
कोरोना पर काबू करने लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी तमाम सामाजिक संगठन एवं प्रदेश की जनता से आह्वान किया है कि वह शासन प्रशासन की मदद करें एवं कोरोना गाइड लाइन का भी पालन करें, शिवपुरी में खेल मंत्री द्वारा किए गए आव्हान पर तमाम सामाजिक संगठन एवं दर्जनों वॉलिंटियर जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में उपचाररत मरीजों एवं उनके अटेंडरों की सेवा में जुटे दिखाई दे रहे हैं। यशोधरा राजे सिंधिया ने सर्व प्रथम राजमाता विजयाराजे सिंधिया ट्रस्ट के माध्यम से दस लीटर बाले दस कन्संट्रेटर मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराते हुए एक अच्छी शुरुआत की और लोगों से आव्हान किया कि वह भी जनसेवा के लिए आगे आए, मंत्री द्बारा की गई अपील का असर यह सामने आया कि कुछ और समाजसेवियों ने कन्संट्रेटर जिला प्रशासन को दिए तो कुछ लोग अन्य स्थानों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

इनका कहना है
देश और प्रदेश इस समय कोरोना महामारी से जूझ रहा है। महामारी के इस समय हमें हर उस व्यक्ति तक पहुँचना है जिसे हमारी जरूरत है। जिले में फैल रहे कोरोना की चैन तोड़ने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। हर स्थिति पर मेरी नजर है, बात अगर ऑक्सीजन या रेमडेसिविर इंजेक्शन की हो तो मैंने एसपी कलेक्टर और स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों से कहा है कि जिले में किसी भी तरह की कोई कमी नही रहने दी जाएगी, मरीजों को अच्छे उपचार के साथ साथ अच्छा भोजन व अन्य सुविधाएं देना मेरी पहली प्राथमिकता है। जिसके लिए भोजन टूरिस्ट विलेज से दिलबाया जा रहा है, मरीजों के उपचार में कोई भी लापरवाही न हो सके इसलिए सभी जगह सीसीटीव्ही कैमरे लगवाए गए हैं। वर्तमान स्थिति में हम सब को मिलकर काम करना होगा, जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक सोच के साथ काम करेंगे तो परिणाम भी सकारात्मक होंगे।
यशोधरा राजे सिंधिया
शिवपुरी विधायक एवं कैबिनेट मंत्री
मध्यप्रदेश शासन