भोपाल में सबसे महंगा बिक रहा पेट्रोल, एक लीटर के लिए चुकाने पड़ रहे 87 रुपए

Share on:

 

भोपाल: कोरोना काल के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। लगातार 17वें दिन दाम में इजाफा हुआ है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच सियासी पारा भी चढ़ने लगा है और विपक्षियों को सरकार पर हमला करने का मौका मिल गया है। एक ओर जहां देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर भोपाल में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा हो गया है।

भोपाल में पेट्रोल की कीमत में 23 जून को प्रति लीटर 20 पैसे और डीजल में 52 पैसे की बढ़ोतरी हुई। इसके बाद यहां पेट्रोल 87 रुपए 39 पैसे और डीजल 78.87 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बिकने लगा है। दरअसल, लॉकडाउन के चलते केंद्र का खजाना पूरी तरह से खाली हो गया है और अब पेट्रोल-डीजल की एक मात्र साधन है जिससे सरकार अच्छी आमदनी कर सकती है।

असल में जब कच्चे तेल की कीमतें काफी नरम थीं, तो सरकार ने टैक्सेज में भारी बढ़त कर इनके दाम बढ़ा दिए इससे पेट्रोलियम कंपनियों को कोई फायदा नहीं हुआ है। अब जब कच्चे तेल की लागत एक महीने में दोगुना हो गई है तो पेट्रोलियम कंपनियों को अपना फायदा बनाए रखने के लिए इनकी कीमतें लगातार बढ़ानी पड़ रही हैं।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे की बढ़ोतरी हुई और यह 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह, डीजल की कीमत में 55 पैसे का इजाफा हुआ और कीमत 79.40 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

तेल कंपनियों ने सोवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 33 पैसे, 32 पैसे, 32 पैसे और 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल के दाम में चारों महानगरों में क्रमश: 58 पैसे, 53 पैसे, 55 पैसे और 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।