Diwali Bank Holidays: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, दिवाली पर कब बंद रहेंगे बैंक?

Share on:

Diwali Bank Holidays : दिवाली के अवसर पर अधिकांश लोगों को छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार होता है ताकि वे इस खास त्योहार को मनाने के लिए तैयारी कर सकें। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हर साल छुट्टियों की एक सूची जारी की जाती है, लेकिन कभी-कभी त्योहारों या अन्य कारणों से निर्धारित छुट्टियों की तारीखों में परिवर्तन भी किया जा सकता है।

Diwali Bank Holidays : 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, दिवाली पर कब बंद रहेंगे बैंक?

इस वर्ष, 31 अक्टूबर और 1 नवंबर के बीच दिवाली की छुट्टियों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। देश के विभिन्न हिस्सों में कई लोग 31 अक्टूबर को दिवाली मनाएंगे, जबकि कुछ स्थानों पर यह 1 नवंबर को मनाई जाएगी। ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन तारीखों में बैंक कब बंद रहेंगे।

कैलेंडर के अनुसार, दिवाली 31 अक्टूबर को है और यह तिथि लक्ष्मी पूजा के लिए विशेष मानी जाती है। इस दिन और 1 नवंबर को बैंकों की छुट्टी रहेगी, लेकिन यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ये छुट्टियां सभी राज्यों में समान नहीं होंगी।

31 अक्टूबर को बैंकों की छुट्टी वाले प्रमुख राज्यों में शामिल हैं:

दिल्ली, गोवा, केरल, असम, गुजरात, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, और पश्चिम बंगाल। इसके अलावा, अन्य राज्य भी हैं जहां दिवाली और सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के अवसर पर बैंकों की छुट्टियां होंगी।

1 नवंबर को भी कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इनमें प्रमुख रूप से महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, मणिपुर, कर्नाटक, सिक्किम, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। इस दिन दिवाली के साथ-साथ कन्नड़ राज उत्सव और कुट महोत्सव जैसे महत्वपूर्ण त्योहार भी मनाए जाते हैं। इस प्रकार, यदि आप बैंक से संबंधित कोई कार्य करने की योजना बना रहे हैं, तो इन तारीखों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।