DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! दिवाली से पहले बढ़ा DA, वेतन में इतना होगा इजाफा

Share on:

DA Hike : हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 3% की वृद्धि करने का निर्णय लिया है, जो 1 जुलाई 2024 से लागू होगी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में लिए गए इस निर्णय के तहत, डीए और डीआर मूल वेतन के 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा।

इस बढ़ोतरी का लाभ अक्टूबर के वेतन और पेंशन के साथ दिया जाएगा, जबकि जुलाई से सितंबर के बकाए का भुगतान दिसंबर में किया जाएगा। इससे पहले, 16 अक्टूबर को केंद्रीय सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और राहत में 3% की वृद्धि को मंजूरी दी। यह निर्णय दिवाली के त्योहार से पहले लिया गया और इससे 1 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस खबर का ऐलान करते हुए सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं और बताया कि इस वृद्धि से सरकार पर 9,448 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

यह बढ़ोतरी इस वर्ष की शुरुआत में 4% की वृद्धि के बाद की गई है, जिससे कुल महंगाई भत्ता और राहत 53% हो गया है। यह निर्णय औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के 12 महीने के औसत पर आधारित है, जिसका मुख्य उद्देश्य बढ़ती महंगाई के प्रभाव को कम करना है। इस निर्णय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था।