Gold-Silver Price: Gold-Silver ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चांदी एक लाख रुपये के पार, सोना बना 81 हजारी

Share on:

Gold-Silver Price : चांदी ने हाल ही में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के नए स्तर पर पहुँच गई है। पिछले दिन चांदी की कीमत 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी, लेकिन आज यह 1,500 रुपये की बढ़त के साथ 1.01 लाख रुपये तक पहुँच गई। यह वृद्धि लगातार पांचवें दिन देखने को मिली है, जिससे बाजार में उत्साह बढ़ गया है।

सोने की कीमतों में उछाल

इस बीच, सोने की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। 99.5% शुद्धता वाले सोने का दाम 350 रुपये चढ़कर 81,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया है। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में यह उछाल देखने को मिला है, जो त्यौहारी मौसम और शादी-विवाह की खरीदारी के कारण हुआ है।

कीमतों में वृद्धि के कारण

चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण इंडस्ट्रियल मांग का बढ़ना है। गहनों और चांदी के बर्तनों की खरीदारी में भी तेजी आई है। सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि सोने की बढ़ती कीमतें स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की खरीदारी में आई तेजी के कारण हैं, खासकर त्यौहारों के चलते।

फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट्स में बढ़ोतरी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में दिसंबर डिलिवरी वाले सोने का कॉन्ट्रेक्ट 208 रुपये बढ़कर 78,247 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया है। इसी प्रकार, दिसंबर डिलिवरी वाले सिल्वर कॉन्ट्रेक्ट का भाव 882 रुपये बढ़कर 98,330 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर पर पहुँच गया है।