DA Hike: सरकारी कर्चारियों की दिवाली होगी रोशन, इस तारीख से बढ़कर मिलेगा DA, वेतन में होगा इजाफा

Share on:

DA Hike : इस साल दूसरी जुलाई को ग्रेच्युटी मिलने के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने दिवाली का जश्न मनाना शुरू कर दिया है। इस बीच, अगले साल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बहुप्रतीक्षित 8वें वेतन आयोग के लागू होने की संभावना है, जिससे कर्मचारियों में उत्साह और उम्मीदें बढ़ गई हैं।

वेतन आयोग की संभावित घोषणा

केंद्र सरकार ने इस साल जुलाई से दिसंबर के लिए घाटा भत्ता (डीए) और घाटा राहत (डीआर) में 3 प्रतिशत की वृद्धि की है। अगले साल जनवरी में डीए फिर से बढ़ाया जाएगा। कहा जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग के गठन पर 2025 में महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा।

आर्थिक संकेतकों का असर

अगले साल 2025 में आर्थिक संकेतकों, विशेषकर मुद्रास्फीति की प्रवृत्ति, के आधार पर केंद्र सरकार कर्मचारियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस आयोग को लागू करती है। पिछले वेतन आयोग की प्रक्रिया 18 महीने पहले शुरू हुई थी, और इस बार भी 8वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर चर्चा शुरू होने की संभावना है।

वेतन वृद्धि की उम्मीदें

कर्मचारियों की उम्मीद है कि नए वेतन आयोग से उनके वेतन में दोगुना बढ़ोतरी हो सकती है। वेतन आयोग की घोषणा 2025 की शुरुआत में होने की संभावना है, जब केंद्रीय बजट फरवरी 2025 में पेश किया जाएगा।

छठे और सातवें वेतन आयोग में 3.68 के फिटमेंट फैक्टर पर विचार किया गया था, जबकि केंद्र ने इसे 2.57 तय किया था। 8वें वेतन आयोग में 1.92 के फिटमेंट फैक्टर को ध्यान में रखते हुए वेतन दोगुना होने की संभावना है। न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर लगभग 34,560 रुपये करने की भी उम्मीद है।

पेंशन में बढ़ोतरी की संभावना

इसके साथ ही, न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाकर 17,280 रुपये करने की योजना है, जिससे सभी लेखा कर्मचारियों को लाभ होगा। इस पर भी कर्मचारियों को अगले साल ही स्पष्टता मिलेगी।

दिवाली पर मिलने वाली राशि

कर्मचारियों को अल्प वेतन मुआवजे में पहले ही वृद्धि मिली है, और डीए में 3% की बढ़ोतरी से अब यह 53% हो गई है। कहा जा रहा है कि यह राशि कर्मचारियों को दिवाली के अवसर पर मिलेगी।