Shivraj Singh Chouhan: मोदी सरकार में बढ़ा शिवराज सिंह चौहान का कद! प्रधानमंत्री ने दी बड़ी जिम्मेदारी

Share on:

Shivraj Singh Chouhan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक निगरानी समूह का गठन किया है। यह समूह प्रधानमंत्री द्वारा घोषित योजनाओं और केंद्रीय बजट के अंतर्गत आने वाली परियोजनाओं की निगरानी करेगा, ताकि उनकी प्रगति की समीक्षा की जा सके और किसी भी तरह की देरी को शीघ्र दूर किया जा सके।

निगरानी समूह की पहली बैठक 18 अक्टूबर को हुई

इस निगरानी समूह की पहली बैठक 18 अक्टूबर 2024 को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में आयोजित की गई, जिसमें भारत सरकार के सभी सचिव और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष समेत कई वरिष्ठ अधिकारी हाइब्रिड मोड में शामिल हुए। शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में होने वाली ये बैठकें हर महीने साउथ ब्लॉक में आयोजित की जाएंगी, जहां सरकारी योजनाओं की समीक्षा और उनके कार्यान्वयन की निगरानी की जाएगी।

शिवराज सिंह चौहान को दी गई परियोजनाओं की निगरानी की जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में अपनी पहली एनडीए सरकार के गठन के बाद से अब तक घोषित की गई योजनाओं और परियोजनाओं की निगरानी की जिम्मेदारी शिवराज सिंह चौहान को सौंप दी है। इस बैठक में नोडल अधिकारी के रूप में काम करने वाले अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया, ताकि वे योजनाओं की स्थिति की रिपोर्ट प्रदान कर सकें।

निगरानी समूह का मुख्य उद्देश्य योजनाओं की प्रगति पर नजर रखना

यद्यपि इस निगरानी समूह के बारे में सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन सूत्रों के अनुसार, यह समूह प्रधानमंत्री पोर्टल पर उपलब्ध सभी योजनाओं की निगरानी करेगा। शिवराज सिंह चौहान को उन परियोजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी, जो निर्धारित समय पर पूरी नहीं हो पा रही हैं, और इस पर अधिकारियों से सुझाव लिया जाएगा कि इस स्थिति को बेहतर कैसे किया जा सकता है।

पीएम मोदी योजनाओं की देरी से चिंतित हैं

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की प्रगति में देरी को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कई बैठकों में इस बात का जिक्र किया है कि प्रशासनिक मामलों के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों में व्यस्त रहते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में होने वाली देरी सरकार के लिए चिंता का विषय है। यही कारण है कि उन्होंने शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक निगरानी समूह बनाने का निर्णय लिया है।

शिवराज सिंह चौहान की प्रशासनिक क्षमता पर विश्वास

शिवराज सिंह चौहान को एक कुशल प्रशासक माना जाता है। उनके प्रशासनिक अनुभव को ध्यान में रखते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें इस निगरानी समूह की जिम्मेदारी दी है। चौहान की प्रभावी निगरानी से उम्मीद की जा रही है कि सरकार की योजनाओं का समय पर और प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन हो सकेगा, जिससे आम लोगों को इसका पूरा लाभ मिल सके।