दीक्षांत समारोह में बोले MP राज्यपाल, ‘कृषि विद्यार्थी किसानों की खेती से जुड़ी समस्याओं का समाधान करें’

Share on:

बुधवार को मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल प्रवास पर रहे। महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, सतना के 12वें दीक्षांत समारोह में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान की। इसके अलावा विवि के दीक्षांत समारोह में 32 टॉपर्स स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल और 26 शोधार्थियों को उपाधि बांटी।

इस दौरान विवि के 610 विद्यार्थियों को डिग्री बांटी गईं। विश्वविद्यालय के 12वें दीक्षांत समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा, पहले दीक्षांत समारोह ऐसे होते थे, जैसे भारत नहीं बल्कि विदेश में हो रहें हों। भारतीयता का यह स्वरूप लुभाने वाला है। भारतीय मूल्य उच्च शिक्षा के मूल में रहें, यही नानाजी का चिंतन था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने अनुप्राणित शिक्षा व्यवस्था दी है। उन्होंने उपाधि धारकों से नानाजी के आदर्शों को समाज में ले जाने की पैरवी की।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को किसानों की बुद्धिमत्ता और कृषि प्रोफेशनल्स के कौशल के बीच की साझेदारी का मंच बनकर सबके साथ, सबके विकास व सबके विश्वास की अवधारणा के साथ कृषि के विकास में सहयोग करने के लिये आगे आना होगा। चुनौतियों का सामना करने के लिये किसानों को सक्षम बनाना होगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर अनुसंधान और प्रयास करने की जरूरत होगी।