DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% DA बढ़ोतरी का जल्द होगा ऐलान, वेतन में होगा इतना इजाफा

Share on:

DA Hike: केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्र के 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी की एक बड़ी घोषणा करने की तैयारी कर ली है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह वृद्धि अगले महीने, यानी अक्टूबर की शुरुआत में लागू हो सकती है।

महंगाई भत्ते में संशोधन

केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है। पहला संशोधन 1 जनवरी को और दूसरा 1 जुलाई को होता है। हाल ही में, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया गया था, जिससे अब यह 50 प्रतिशत हो गया है।

कर्मचारियों की अपेक्षाएँ

राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार सितंबर में इस बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

DA बढ़ोतरी का आधार

महंगाई भत्ते की गणना केंद्र सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक डेटा के आधार पर करती है। यह आंकड़ा हर छह महीने में दो बार अपडेट किया जाता है, और इसका उद्देश्य कर्मचारियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना है।

संभावित बढ़ोतरी का प्रतिशत

मीडिया रिपोर्ट्स में इस बार महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की बात कही गई है। यदि यह बढ़ोतरी होती है, तो महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि 8,000 रुपये से लेकर 2,70,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, आधिकारिक घोषणा के बाद ही इस बढ़ोतरी की वास्तविकता स्पष्ट होगी। इस प्रकार, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह संभावित बढ़ोतरी उम्मीदों का एक नया अध्याय खोल सकती है।