7th Pay Commission: खुशखबरी! नवरात्रि से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बंपर ऐलान! DA संग इन भत्तों में होगी बढ़ोतरी

Share on:

7th Pay Commission: हर साल की तरह, केंद्र सरकार के कर्मचारी इस वर्ष जुलाई महीने के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बार की घोषणा जनवरी में की गई थी, और अब जुलाई 2024 में इसकी लंबित घोषणा की गई है। यह संशोधन लाखों कर्मचारियों को महंगाई के खिलाफ राहत प्रदान करेगा।

7वें वेतन आयोग के तहत, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए और डीआर में हर छह महीने में जनवरी और जुलाई में वृद्धि की जाती है। जनवरी की घोषणा मार्च में की गई थी, और अब कर्मचारियों को जुलाई की घोषणा का इंतजार है।

संभावित बढ़ोतरी की जानकारी

आम तौर पर, दूसरी टूटी भट्ठी की घोषणा सितंबर में होती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस संबंध में घोषणा की जा सकती है, जिससे कर्मचारियों को दशहरा पर्व से पहले खुशखबरी मिल सकती है।

फिटमेंट फैक्टर में सुधार

जुलाई का महंगाई भत्ता संशोधन जनवरी से जून के एआईसीपीआई सूचकांक पर आधारित होगा। यदि फिटमेंट फैक्टर 1.3 माना जाए, तो कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और राहत के रूप में लगभग 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी प्राप्त होगी।

ग्रेच्युटी में संभावित वृद्धि

यदि पहले 4 प्रतिशत की ग्रेच्युटी बढ़ाई गई थी, तो अब 3 प्रतिशत की और बढ़ोतरी होने पर इसकी कुल राशि 53 प्रतिशत तक पहुँच जाएगी। यह सभी बढ़ोतरी मूल वेतन और हाउस रेंट अलाउंस जैसी अन्य भत्तों को भी प्रभावित करेंगी।

मौजूदा सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू हुआ था और 2026 तक जारी रहेगा। कर्मचारियों ने 8वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद वेतन, ग्रेच्युटी और अन्य भत्तों में कितनी बढ़ोतरी होगी, इस पर पहले से ही गणना करना शुरू कर दिया है। केंद्रीय कर्मचारी यूनियनें पहले ही कई सिफारिशें और अपीलें कर चुकी हैं।