EY इंडिया कर्मचारी की मौत मामले पर एक्शन में श्रम मंत्रालय, जांच का दिए निर्देश

Share on:

अर्न्स्ट एंड यंग इंडिया के अध्यक्ष और क्षेत्रीय प्रबंध भागीदार राजीव मेमानी ने 26 वर्षीय चार्टर्ड अकाउंटेंट अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की मां अनीता ऑगस्टीन के एक भावनात्मक पत्र का जवाब दिया, जिनकी 20 जुलाई को कथित तौर पर काम के दबाव के कारण दुखद मृत्यु हो गई थी। मेमानी ने कहा कि ईवाई में लगभग 1,00,000 लोग कार्यरत हैं, जिनमें से सभी कड़ी मेहनत करते हैं।“हमारे पास लगभग एक लाख कर्मचारी हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रत्येक को कड़ी मेहनत करनी होगी, ”मेमानी ने इंडियन एक्सप्रेस को जवाब देते हुए कहा।

पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि वह इस घटना की जांच करेगा।“अन्ना चार महीने की संक्षिप्त अवधि के लिए पुणे में ईवाई ग्लोबल की एक सदस्य फर्म एसआर बाटलीबोई में ऑडिट टीम का हिस्सा थीं, 18 मार्च 2024 को फर्म में शामिल हुईं। इस दुखद तरीके से उनका आशाजनक करियर खत्म हो गया। हम सभी के लिए एक अपूरणीय क्षति। हालांकि कोई भी उपाय परिवार को हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है, हमने संकट के ऐसे समय में हमेशा की तरह सभी सहायता प्रदान की है और ऐसा करना जारी रखेंगे, ”इंडियन एक्सप्रेस ने मेमानी के हवाले से कहा।

ईवाई ने एक बयान में कहा, “जुलाई 2024 में अन्ना सेबेस्टियन के दुखद और असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है।अनीता ऑगस्टीन के पत्र के अनुसार, अन्ना ने EY में बहुत मेहनत की। काम के बोझ और लंबे समय तक काम करने के कारण उस पर शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक प्रभाव पड़ा। ऑगस्टीन ने यह भी नोट किया कि अत्यधिक तनाव और चिंता से पीड़ित होने के बावजूद अन्ना ने खुद को आगे बढ़ाना जारी रखा।अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की दुखद हानि से गहरा दुख हुआ। असुरक्षित और शोषणकारी कार्य वातावरण के आरोपों की गहन जांच चल रही है। हम न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और @LabourMinistry ने आधिकारिक तौर पर शिकायत ले ली है। @मनसुखमंदविया [sic], श्रम राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर को जवाब देते हुए एक्स पर लिखा।