सोना, चांदी, कैश…जानें अब तक लालबाग के राजा को कितना चढ़ा चढ़ावा?

Share on:

गणेशोत्सव के अंतिम चरण के नजदीक आते ही विसर्जन की तैयारियों में तेजी आ गई है। मुंबई में गणेशोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है, जिसमें न केवल मुंबईकर, बल्कि देशभर से लोग शामिल हुए हैं। विशेष रूप से, लालबाग के राजा के दर्शन के लिए वीवीआईपी और सेलिब्रिटीज का जमावड़ा देखने को मिला, जिसके कारण आम श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ा।

दान की राशि और सोना-चांदी का संग्रह

गणेशोत्सव के दौरान भक्तों ने लालबाग के राजा के चरणों में उदार दान दिया है। 15 सितंबर तक प्राप्त दान की कुल राशि का हिसाब पूरी तरह से किया जा चुका है। इसमें सोना, चांदी और नकद दान शामिल हैं। प्रमुख दिग्गज उद्यमी मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी ने लालबाग के राजा को 16 करोड़ रुपये का मुकुट चढ़ाया। आठवें दिन तक दान पेटी में 73 लाख 10 हजार रुपये नकद प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही 199.310 ग्राम सोना और 10.551 ग्राम चांदी चढ़ाई गई है। अब तक कुल दान राशि 4 करोड़ 15 लाख 20 हजार रुपये हो चुकी है।

दान की विस्तार से जानकारी

गणेश उत्सव के पहले दिन, लालबाग के राजा के चरणों में 48 लाख 30 हजार रुपये का दान आया, जिसमें 255.80 ग्राम सोना और 5,024 ग्राम चांदी शामिल थी। दूसरे दिन, भक्तों ने दान पेटी में 67 लाख 10 हजार रुपये नकद डाले, साथ ही 342.770 ग्राम सोना और चांदी भी चढ़ाई। तीसरे दिन 57 लाख 70 हजार रुपये नकद प्राप्त हुए, साथ में 159.700 ग्राम सोना और 7,152 ग्राम चांदी भी आई।

लालबाग के राजा के दर्शन के लिए कतारें बंद

लालबाग के राजा के दर्शन के लिए भक्तों की कतार सोमवार सुबह 6 बजे से बंद कर दी गई है, और मुखदर्शन कतार रात 12 बजे से बंद होगी। यह निर्णय विसर्जन की तैयारी के लिए लिया गया है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी लालबाग के राजा के दर्शन किए हैं।

लालबाग के राजा के गणेशोत्सव में भक्तों की बड़ी भीड़ और दान की राशि लगातार बढ़ रही है। विसर्जन की तैयारियों के साथ ही दर्शन की कतारें बंद की जा रही हैं ताकि विसर्जन की प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न हो सके।