क्या खत्म होगा आरजी कर गतिरोध? प्रदर्शनकारी डॉक्टर CM से मिलने के लिए हुए राजी, रखीं पांच मांगें

Share on:

पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को आरजी कर गतिरोध को हल करने के लिए प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को बैठक करने के लिए शाम 6 बजे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर आमंत्रित किया। यह घटनाक्रम तब हुआ जब शनिवार को आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सरकार को एक मेल भेजकर स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय स्वास्थ्य भवन के बाहर प्रदर्शन स्थल पर ममता बनर्जी के अचानक दौरे के बाद उनसे बातचीत करने की इच्छा व्यक्त की।

आंदोलनकारी डॉक्टरों ने कहा, हम सीएम आवास पर आरजी कर गतिरोध को हल करने के लिए बैठक में भाग लेंगे, उनके सामने पांच मांगें रखेंगे। ममता बनर्जी ने कहा, मैं मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बल्कि आपकी दीदी (बड़ी बहन) के रूप में आपसे मिलने आई हूं। मैं आपको आश्वासन देती हूं कि मैं आपकी मांगों का अध्ययन करूंगी और अगर कोई दोषी पाया गया तो कार्रवाई करूंगी। शुक्रवार को प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे हस्तक्षेप का अनुरोध किया।

ममता बनर्जी ने उस जगह का औचक दौरा किया जहां जूनियर डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, और उन्हें आश्वासन दिया कि वह उनकी मांगों पर गौर करेंगी और अगर कोई दोषी पाया गया तो कार्रवाई करेंगी। बनर्जी ने कहा कि वह रातों की नींद हराम कर रही हैं क्योंकि डॉक्टर बारिश के बीच सड़क पर आंदोलन कर रहे थे और उन्होंने अपनी यात्रा को संकट के समाधान के लिए अंतिम प्रयास बताया।बनर्जी ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को आश्वासन दिया कि वह उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेंगी।

सुप्रीम कोर्ट ने उनके लिए काम पर लौटने की समय सीमा 10 सितंबर तय की थी। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होगी.बनर्जी ने यह भी घोषणा की कि सभी सरकारी अस्पतालों की रोगी कल्याण समितियों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया जाएगा। नई समितियों का नेतृत्व प्राचार्य करेंगे।प्रदर्शनकारी डॉक्टर बैठक के सीधे प्रसारण की मांग कर रहे हैं। सरकार ने दावा किया कि कथित तौर पर विरोध के कारण समय पर इलाज नहीं मिलने से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है।