Holiday : 13 से 17 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल-बैंक-कॉलेज-दफ्तर, रहेगा अवकाश

Share on:

देश में त्योहारों का महीना चल रहा है। इसी क्रम में राजस्थान के लोगों के लिए सितंबर का महीना आराम भरा हो सकता है। दरअसल राज्य में इस माह में एक, दो नहीं बल्कि 5 दिन की लगातार छुट्टियां मिलने वाली है। वहीं इन छुट्टियों से कामकाजी और छात्र वीकेंड इंज्याय कर सकतें है। बता दें यह छुट्टियां 13 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेंगी, जिनमें सरकारी दफ्तर, बैंक, स्कूल और कॉलेज सभी बंद रहेंगे। यह छुट्टियां बांसवाड़ा जिले में 5 दिनों की रहेगी। जबकि बाकी राजस्थान में 4 दिन की छुट्टी रहेगी।

इन तारीख को राज्य में रहेगा अवकाश

13 सितंबर धार्मिक और ऐतिहासिक पर्व
बता दें 13 सितंबर को राजस्थान में तीन महत्वपूर्ण आयोजन होंगे दृ रामदेव जयंती, तेजा दशमी और खेजड़ली शहीद दिवस। इन मौकों पर सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। इन त्योहारों का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है, जिनमें स्थानीय समुदाय के लोग बड़े धूमधाम से शामिल होते हैं।

14 सितंबर दूसरा शनिवार
14 सितंबर को दूसरा शनिवार है, जिसके कारण बैंकों और कुछ सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। कुछ निजी स्कूल भी इस दिन बंद रहेंगे। इस तरह यह दिन उन लोगों के लिए आराम का मौका होगा, जो पूरे हफ्ते काम करते हैं।

15 सितंबर रविवार
सभी के लिए जाना-पहचाना आराम का दिन दृ रविवार। 15 सितंबर को भी राजस्थान के सभी स्कूल, बैंक, कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे, जिससे लोगों को लगातार दूसरे दिन छुट्टी मिलेगी।

16 सितंबर ईद ए मिलाद
16 सितंबर को ईद ए मिलाद के मौके पर छुट्टी रहेगी, जो पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है। इस दिन मुस्लिम समुदाय द्वारा विशेष आयोजन किए जाते हैं, और सभी सरकारी और निजी संस्थान बंद रहेंगे।

17 सितंबर बांसवाड़ा में अनंत चतुर्दशी की छुट्टी
17 सितंबर को बांसवाड़ा जिले में अनंत चतुर्दशी के अवसर पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन जिले के स्कूल, कॉलेज, और सरकारी संस्थान बंद रहेंगे। इस अतिरिक्त छुट्टी का आनंद सिर्फ बांसवाड़ा के लोग ही उठा सकेंगे, जबकि राजस्थान के अन्य हिस्सों में यह दिन सामान्य रहेगा।

लंबे वीकेंड का में कर सकेंगे इंज्याय
वीकेंड कामकाजी और छात्रों के लिए खास होता है। क्यों कि इस समय आपको व्यक्तिगत काम निपटाने और आराम करने का मौका मिलेगा। खासतौर पर बांसवाड़ा जिले के लोग, जिन्हें पांच दिन की लगातार छुट्टी मिलेगी, वे इस समय का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।