कौन हैं योगेश बैरागी? हरियाणा के दंगल में विनेश फोगाट के खिलाफ BJP ने बनाया उम्मीदवार

Share on:

हरियाणा के जींद जिले में जुलाना विधानसभा क्षेत्र उस समय से काफी ध्यान आकर्षित कर रहा है. जब कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए वहां से पहलवान विनेश फोगाट को मैदान में उतारने का फैसला किया है। कड़े चुनावी मुकाबले की आशंका के चलते भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को घोषित उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची में कैप्टन योगेश बैरागी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कौन हैं योगेश बैरागी?
जींद जिले के सफीदों के रहने वाले, वह वर्तमान में हरियाणा भाजपा की युवा शाखा, भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के उपाध्यक्ष और कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। 35 वर्षीय नेता राज्य में पार्टी के खेल प्रकोष्ठ के संयोजक भी हैं. बैरागी को प्राकृतिक आपदाओं और अन्य आपात स्थितियों के दौरान उनकी समाज सेवा के लिए भी जाना जाता है। वह चेन्नई में बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्यों में शामिल थे और उन्होंने “वंदे भारत” मिशन में भी भाग लिया, जो कि कोविड-19 महामारी के दौरान विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को बचाने का एक प्रयास था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए, उनका दावा है कि उनके पैतृक गांव के सामने आने वाली चुनौतियों, विशेष रूप से बेरोजगारी ने उन्हें इस मुद्दे के समाधान के लिए राजनीति को चुनने के लिए मजबूर किया। राजनीति में आने से पहले बैरागी ने एक सेना अधिकारी और एक वाणिज्यिक पायलट के रूप में भी कार्य किया। विमानन में करियर बनाने से पहले उन्होंने नौ साल तक भारतीय सेना में कैप्टन के रूप में कार्य किया।व र्तमान में एक व्यवसायी बैरागी के पास शिक्षा में स्नातक की डिग्री है। वह शादीशुदा है और उसका एक बेटा है।

बैरागी ने कहा, ”मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए मैं पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व का आभार व्यक्त करना चाहता हूं।” उन्होंने कहा, ”कांग्रेस उम्मीदवार (विनेश फोगाट) भी हमारी बहन की तरह हैं और जब तक वह खेलीं, उन्होंने देश को गौरवान्वित किया।” . हम कड़ी मेहनत करेंगे ताकि बीजेपी जीते. मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से मुझ पर भरोसा दिखाने की अपील करता हूं।’ जिस मॉडल के साथ मैं वहां काम करूंगा वह विकास का एक मॉडल होगा”, इस निर्वाचन क्षेत्र में जाट समुदाय का वर्चस्व है, जिसमें लगभग 81,000 जाट मतदाता हैं। इस सीट पर पिछड़ा वर्ग (33,608) और अनुसूचित जाति (29,661) मतदाताओं की भी अच्छी खासी आबादी है। बैरागी गैर-जाट हैं और पिछड़ा वर्ग से आते हैं।