3 जिलों में कर्फ्यू, इंटरनेट थप, मणिपुर में बिगड़ते हालात के बीच केंद्र ने भेजे 2 हजार अतिरिक्त जवान

Share on:

संघर्षग्रस्त राज्य में शांति बहाली की मांग को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच, मणिपुर में जारी हिंसा के बीच एक बार फिर सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। सरकार ने मंगलवार को कम से कम तीन जिलों में कर्फ्यू लगाने के बाद लोगों को उनके घरों से बाहर आने से रोकने के बाद राज्य में मोबाइल इंटरनेट पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया।

“गृह विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया कि भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों के परिणामस्वरूप जीवन की हानि या सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचने और सार्वजनिक शांति और सांप्रदायिक सद्भाव में व्यापक गड़बड़ी फैलने का आसन्न खतरा है, जिसे सोशल मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जा सकता है। और मोबाइल सेवाओं, एसएमएस सेवाओं और डोंगल सेवाओं पर संदेश सेवाएं है।

इससे पहले दिन में, प्रशासन ने इंफाल घाटी में शांति बहाली की मांग को लेकर छात्रों के विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद 10 सितंबर को सुबह 11 बजे से मणिपुर के कम से कम तीन जिलों – इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व और थौबल में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया था। प्रदर्शनकारी पिछले सप्ताह हिंसा में वृद्धि की हालिया घटनाओं के दौरान ष्तात्कालिकष् प्रक्षेप्य हथियारों और ड्रोन हमलों का उपयोग करने के आरोपी विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

राष्ट्र-विरोधी और असामाजिक तत्वों के डिजाइन और गतिविधियों को विफल करने और शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने और सार्वजनिक या निजी संपत्ति को किसी भी तरह के नुकसान या खतरे को रोकने के लिए, कानून बनाए रखने के लिए पर्याप्त उपाय करना आवश्यक हो गया है।ष् आदेश में कहा गया है, सार्वजनिक हित में, दुष्प्रचार और झूठी अफवाहों के प्रसार को रोकें, जो आगजनी/तोड़फोड़ और अन्य प्रकार की हिंसक गतिविधियों में शामिल होकर जीवन की हानि और/या सार्वजनिक/निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मणिपुर को बाहरी हमलावरों से बचाने के लिए सरकारी कार्रवाई की मांग को लेकर छात्रों के आंदोलन से उत्पन्न अराजकता के बीच मणिपुर के उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने भी मंगलवार को एक आदेश जारी किया। पिछले हफ्ते, राज्य में ताजा हिंसा भड़क उठी, जिसके परिणामस्वरूप राज्य के जिरीबाम जिले में छह लोगों की मौत हो गई। संदिग्ध कुकी विद्रोहियों ने राज्य की राजधानी इंफाल से 229 किमी दूर स्थित नुंगचप्पी गांव को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप 63 वर्षीय युरेम्बम कुलेंद्र सिंघा की मौत हो गई।