DA Hike: कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, सरकार कर सकती है ये ऐलान, सैलरी में होगा इजाफा

Share on:

DA Hike: सितंबर 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में एक और सकारात्मक बदलाव की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार इस महीने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। हालांकि, यह वृद्धि अक्टूबर से लागू हो सकती है, और अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

3-4 प्रतिशत की डीए बढ़ोतरी की उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार सितंबर के तीसरे सप्ताह के दौरान महंगाई भत्ते में 3-4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। इसमें 3 प्रतिशत की वृद्धि की पुष्टि की जा चुकी है, जबकि 4 प्रतिशत की वृद्धि का विकल्प भी विचाराधीन है।

पिछले बढ़ोतरी की जानकारी

इसके पहले मार्च 2024 में, सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जिससे यह मूल वेतन का 50 प्रतिशत हो गया था। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) प्राप्त होती है।

महंगाई भत्ते की घोषणा में देरी

रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सितंबर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा सकती है, लेकिन अब ऐसा प्रतीत होता है कि इस बारे में जानकारी देने में एक महीने की देरी हो सकती है।

अक्टूबर तक इंतजार की संभावना

सूत्रों के अनुसार, सितंबर में डीए पर कोई महत्वपूर्ण अपडेट मिलने की संभावना कम है। इसके बजाय, कर्मचारियों को इस विषय पर अपडेट के लिए दिवाली तक का इंतजार करना पड़ सकता है। संभावना है कि सरकार त्योहारों से पहले महंगाई भत्ते के बारे में औपचारिक जानकारी प्रदान कर सकती है।

क्या होता है DA

डीए, या महंगाई भत्ता, सरकारी और गैर-सरकारी दोनों प्रकार के कर्मचारियों को प्रदान किया जाने वाला एक लाभ है। यह बढ़ती महंगाई के मद्देनजर कर्मचारियों की मूल सैलरी में जोड़ा जाता है। डीए में बेसिक सैलरी के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस और अन्य भत्ते भी शामिल होते हैं, जो कुल सैलरी को प्रभावित करते हैं।