छत्तीसगढ़: नक्सलवाद पर एक और प्रहार, केंद्र सरकार ने अबूझमाड़ के जंगलों में सेना को स्थापित करने की बनाई योजना

Share on:

छत्तीसगढ़ सरकार ने नारायणपुर जिला प्रशासन से राज्य में माओवादियों के सबसे मजबूत किले बस्तर के अबूझमाड़ के जंगलों के अंदर सेना की युद्धाभ्यास रेंज के लिए 54,543 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करने के लिए कहा है। 7 अगस्त के एक पत्र में, छत्तीसगढ़ के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने भारतीय सेना की युद्धाभ्यास रेंज की स्थापना के संबंध में नारायणपुर जिला कलेक्टर को लिखा। पत्र में कहा गया है कि रेंज की स्थापना जिले की ओरछा तहसील के सोनपुर-गरपा क्षेत्र में की जाएगी, जो अबूझमाड़ के जंगलों में आता है।

यह घटनाक्रम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों के अधिकारियों से यह कहने के कुछ सप्ताह बाद सामने आया है कि माओवाद को समाप्त करने का समय आ गया है, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि निरंतर सुरक्षा के कारण चरमपंथी छत्तीसगढ़ के छोटे क्षेत्रों में छिपे हुए थे। अबूझमाड़, जो कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र तक फैला हुआ 4,000 वर्ग किलोमीटर का जंगल है, एक ऐसा क्षेत्र है।

अबूझमाड़ गोंडी शब्द अबुझ और माड़ का मिश्रण है जिसका अनुवाद अज्ञात की पहाड़ियाँ होता है – एक ऐसा क्षेत्र जो अभी तक भारत सरकार द्वारा अप्रयुक्त है। 2017 के बाद से इस क्षेत्र में प्रारंभिक सर्वेक्षण करने के कई प्रयास हुए हैं, लेकिन अत्यंत कठिन भूगोल, बुनियादी ढांचे की पूर्ण कमी और भारी माओवादी किलेबंदी के कारण प्रत्येक प्रयास बाधित हुआ है। राजस्व विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सेना की रेंज के लिए भूमि का अधिग्रहण 2017 से लंबित था। “पिछले सात वर्षों में कुछ खास नहीं हुआ। अब, हम तेजी से अधिग्रहण करने की योजना बना रहे हैं,श्श् एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा।

राजस्व विभाग के पत्र के अनुसार, मैन्युवर रेंज की स्थापना 54,543 हेक्टेयर क्षेत्र में की जाएगी, जिसके लिए नारायणपुर जिले में सरकारी भूमि के उपयोग और हस्तांतरण की आवश्यकता होगी, जो बस्तर के अबूझमाड़ क्षेत्र में है।राजस्व विभाग ने 13 सितंबर 2017, 21 नवंबर 2017 और 17 फरवरी 2021 के अपने पिछले पत्रों का भी हवाला दिया है और कलेक्टर से आवश्यक जानकारी शीघ्र भेजने का अनुरोध किया है।

इन युक्तियों का अभ्यास करने के लिए, भूमि के एक बड़े टुकड़े की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि पैंतरेबाज़ी रेंज का उपयोग किया जाता है। ये रेंज टैंक प्रशिक्षण और विभिन्न युद्धक्षेत्र परिदृश्यों के अनुकरण के लिए एक समर्पित क्षेत्र प्रदान करते हैं, जिससे सैनिकों को यथार्थवादी और सुरक्षित वातावरण में अपने कौशल को सुधारने की अनुमति मिलती है, ”एक सेना अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

एक आंतरिक सुरक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि संघर्ष क्षेत्र में इस तरह की सीमा स्थापित करने से क्षेत्र पर प्रभुत्व स्थापित करने में मदद मिलती है और सुरक्षा बलों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सहायता मिलती है। छत्तीसगढ़ के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, सेना कोई ऑपरेशन नहीं करेगी, लेकिन उनके पास एक बड़ा क्षेत्र है, जिस पर माओवादियों का दबदबा रहेगा। छत्तीसगढ़ के खुफिया अधिकारियों का मानना ​​है कि सीपीआई (माओवादी) के अधिकांश वरिष्ठ नेता महाराष्ट्र सीमा और नारायणपुर-महाराष्ट्र-बीजापुर ट्राइजंक्शन के पास अबूझमाड़ के दक्षिणी और दक्षिण पश्चिमी हिस्से में डेरा डाले हुए हैं।