पूजा खेडकर को बड़ा झटका, UPSC के बाद केंद्र सरकार ने IAS के पद से किया बर्खास्त

Share on:

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा उनकी अनंतिम उम्मीदवारी रद्द करने के कुछ हफ्तों बाद, केंद्र सरकार ने विवादास्पद आईएएस प्रोबेशनर पूजा खेडकर को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है।मामले से परिचित लोगों के अनुसार, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और विकलांगता कोटा के तहत धोखाधड़ी और लाभों का दुरुपयोग करने के गंभीर आरोपों का सामना करने वाले खेडकर को आईएएस (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के तहत आईएएस से छुट्टी दे दी गई थी।

नियम केंद्र सरकार को परिवीक्षाधीन व्यक्तियों को सेवा से बर्खास्त करने की अनुमति देते हैं यदि वे पुनः परीक्षा उत्तीर्ण करने में विफल रहते हैं.. या यदि केंद्र सरकार संतुष्ट है कि परिवीक्षाधीन व्यक्ति सेवा में भर्ती के लिए अयोग्य था या सदस्य बनने के लिए अनुपयुक्त है।

पूजा खेडकर की कानूनी परेशानियां तब शुरू हुईं जब यह आरोप लगाया गया कि उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए अपने आवेदन में आरक्षण लाभ प्राप्त करने के लिए जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत किया। यूपीएससी और दिल्ली पुलिस दोनों ने उन पर जाली विकलांगता प्रमाण पत्र जमा करने का आरोप लगाया है, जिसमें दो अलग-अलग दस्तावेजों का इस्तेमाल किया गया है। 2022 और 2023 की परीक्षाएं।

यूपीएससी, जिसने 31 जुलाई को खेडकर की उम्मीदवारी रद्द कर दी थी, ने पहले कहा था कि उसने आयोग और जनता के खिलाफ धोखाधड़ी की है, और साजिश की पूरी सीमा को उजागर करने के लिए उसकी हिरासत में पूछताछ आवश्यक थी। खेडकर की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ने कहा, मैं अपनी चिकित्सकीय जांच कराने को तैयार हूं। पहले वे कहते हैं कि मैंने अपना नाम बदल लिया है।