DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA को लेकर जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

Share on:

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा का बेसब्री से इंतजार अभी कुछ समय और बढ़ सकता है। पहले की रिपोर्टों में यह अनुमान लगाया गया था कि सितंबर के पहले सप्ताह में डीए में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। हालांकि, अब नवीनतम जानकारी से पता चलता है कि यह घोषणा सितंबर की शुरुआत में होने की संभावना नहीं है। इसके बजाय, डीए की बढ़ोतरी की घोषणा हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख के करीब की जा सकती है, संभवतः राजनीतिक लाभ के लिए। चुनाव आयोग के अनुसार, हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होने वाले हैं।

आमतौर पर, हर साल दिवाली के एक या दो हफ्ते पहले डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है। इस साल भी इस परंपरा को ध्यान में रखते हुए, डीए की बढ़ोतरी की घोषणा पहले की जा सकती है, विशेष रूप से आगामी चुनावों के कारण। सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार सितंबर के अंत में डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, जो हरियाणा विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले की होगी।

यदि यह घोषणा सितंबर के अंत में होती है, तो इससे 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी प्राप्त हो सकती है। केंद्र सरकार आमतौर पर अपने कर्मचारियों के लिए हर साल दो बार डीए और डीआर का समायोजन करती है—एक बार जनवरी में और एक बार जुलाई में। इन समायोजनों की औपचारिक घोषणा आमतौर पर मार्च और अक्टूबर की शुरुआत में की जाती है।

इन घटनाक्रमों के अलावा, केंद्र सरकार के कर्मचारी डीए एरियर की भी उम्मीद कर रहे हैं। यदि सितंबर के अंत तक डीए की बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है, तो इसका प्रभाव अक्टूबर के वेतन या पेंशन पर दिखाई देगा। इस प्रकार, कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक के तीन महीने का एरियर मिल सकता है, जिससे उनका वेतन या पेंशन बढ़ेगा।