हरियाणा के सियासी दंगल में हाथ आजमाने को तैयार बजरंग-विनेश फोगाट? राहुल गांधी से की मुलाकात

Share on:

कांग्रेस की टिकट से आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने बुधवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की। उनके अपने वर्तमान पदों से इस्तीफा देने की संभावना है। इससे पहले, पेरिस ओलंपिक से लौटने के बाद, विनेश फोगाट ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा से मुलाकात की थी, जिन्होंने कहा था कि जो कोई भी पार्टी में शामिल होना चाहता है, कांग्रेस उसका स्वागत करती है।

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने बुधवार को नई दिल्ली में कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल से भी मुलाकात की. पेरिस ओलंपिक में अपने स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद इस शीर्ष पहलवान ने संन्यास ले लिया। भारतीय जनता पार्टी हरियाणा चुनाव में लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है, जबकि कांग्रेस सत्तारूढ़ पार्टी से दोबारा सत्ता हासिल करना चाहती है।

शनिवार को, भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को पुनर्निर्धारित किया, मतदान की तारीख पहले से निर्धारित 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दी गई। विनेश शंभू सीमा पर किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुईं। विनेश फोगाट हाल ही में शंभू सीमा पर किसानों के साथ शामिल हुईं,क्योंकि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी की मांग को लेकर उनका विरोध प्रदर्शन 31 अगस्त को 200वें दिन तक पहुंच गया था।

जब उनसे पूछा गया कि अगर कांग्रेस उन्हें हरियाणा से मैदान में उतारती है तो क्या वह चुनाव लड़ेंगी, भारतीय पहलवान ने कहा, “मैं इस बारे में बात नहीं करना चाहती। मैं अपने परिवार के सदस्यों (किसानों) से मिलने आया हूं और अगर आप इसे घुमाएंगे तो उनकी लड़ाई और संघर्ष बर्बाद हो जाएगा। फोकस मुझ पर नहीं, बल्कि कृषक समुदाय पर होना चाहिए। मैं एक खिलाड़ी और भारत का नागरिक हूं; चुनाव मेरी चिंता का विषय नहीं है. मेरा एकमात्र ध्यान किसानों के कल्याण पर है।