शौक पड़ा महंगा! लद्दाख घूमने गए युवक की ऑक्सीजन की कमी से मौत

Share on:

नोएडा में काम करने वाले 27 वर्षीय एक व्यक्ति की गुरुवार को कथित तौर पर ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण लेह में मौत हो गई। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले चिन्मय शर्मा एकल बाइक पर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में थे। युवक 22 अगस्त को मनहूस यात्रा पर निकला था।

नोएडा में एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करता था। वह अपने माता-पिता का इकलौता बेटा है, दोनों नोएडा से 129 किमी दूर मुजफ्फरनगर में शिक्षक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को चिन्मय शर्मा को सिरदर्द हुआ और उन्होंने अपने पिता को फोन पर इसकी जानकारी दी. उसी शाम, उसने कथित तौर पर अपने पिता को बताया कि उसे सांस लेने में कठिनाई हो रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह तब हुआ जब उनके पिता ने अपने बेटे को अस्पताल ले जाने के लिए लेह में होटल के कर्मचारियों को बुलाया।

अपने माता-पिता के शहर पहुंचने से कुछ समय पहले ही शर्मा की लेह के अस्पताल में मृत्यु हो गई। अंततः उनके पार्थिव शरीर को उनके गृह नगर मुज़फ़्फ़रनगर ले जाया गया जहाँ शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया।लद्दाख में पर्यटकों को आगमन पर आराम करने की सलाह क्यों दी जाती है? लद्दाख की यात्रा करने वाले कई पर्यटकों को उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में कम ऑक्सीजन स्तर के कारण ऊंचाई संबंधी बीमारी और अनुकूलन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने शरीर को निम्न-ऑक्सीजन स्तर के अनुकूल बनाने के लिए अपने होटल या ठहरने के स्थान पर लगभग दो दिनों तक आराम करें।

ऊंचाई की बीमारी क्या है?
ऊंचाई की बीमारी, जिसे एक्यूट माउंटेन सिकनेस (एएमएस) के रूप में भी जाना जाता है, तब होती है जब शरीर उच्च ऊंचाई पर कम ऑक्सीजन स्तर को समायोजित करने के लिए संघर्ष करता है। लक्षणों में सिरदर्द, मतली, चक्कर आना, थकान और सोने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं।