DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर, DA और DR में जल्द होगी बढ़ोतरी

Share on:

DA Hike: यहां केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक नया अपडेट है। लंबे समय से जिस अहम खबर का इंतजार था वह अब आ गई है, पेंशन भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा सामने आएगी। केंद्र सरकार सितंबर 2024 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोतरी की घोषणा करेगी। यह जुलाई 2024 से लागू होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ग्रेच्युटी 3% तक बढ़ा सकती है। फिलहाल ग्रेच्युटी 50% है। अब ग्रेच्युटी में 3% की बढ़ोतरी की जाएगी। ऐसे में ग्रेच्युटी बढ़कर 53% हो जाएगी, यानी मूल वेतन में बड़ा उछाल आएगा। 7वें वेतन आयोग के तहत, भत्ते का निर्धारण श्रम मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एआईसीपीआई सूचकांक संख्या के आधार पर किया जाता है, जिसे हर साल दो बार यानी जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है।

जून 2024 के लिए AICPI सूचकांक संख्या हाल ही में जारी की गई है। इसके आधार पर डीए में बढ़ोतरी को लेकर स्पष्टता है। दिसंबर 2023 से जून 2024 तक सीपीआई-आईडब्ल्यू 2.6 अंक बढ़कर 138.8 से 141.4 हो गया। इसका मतलब है कि इस बार गरीबी भत्ते में बढ़ोतरी 50.28% से बढ़कर 53.36% होने की उम्मीद है। अगर जुलाई 2024 में महंगाई भत्ता दर 3% बढ़ जाती है तो सभी कर्मचारी भारी वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। इस डीए बढ़ोतरी के बाद, 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन प्राप्त करने वाले हजारों केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।