DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA और DR में जल्द होगी बढ़ोतरी

Share on:

DA Hike: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, और नरेंद्र मोदी सरकार इस पर जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, सरकार सितंबर में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती है, जो उन्हें बड़ा तोहफा देने की संभावना है।

यह घोषणा महंगाई भत्ते में वृद्धि के संबंध में हो सकती है, जिससे लाखों कर्मचारियों को राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार का यह कदम कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार और महंगाई के बोझ को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी

केंद्र सरकार हर साल दो बार महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत में संशोधन करती है—पहला संशोधन 1 जनवरी से और दूसरा 1 जुलाई से लागू होता है। हाल ही में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया गया था, जिससे अब कर्मचारियों को कुल 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है।

राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को आगामी समय में महंगाई भत्ते में और बढ़ोतरी की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार सितंबर में महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा कर सकती है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत मिलने की संभावना है।महंगाई का बोझ कम करने और कर्मचारियों का जीवन स्तर सुधारने के लिए केंद्र सरकार नियमित रूप से महंगाई भत्ते में वृद्धि कर रही है। यह भत्ता महंगाई सूचकांक के आधार पर तय किया जाता है, जिसे श्रम मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एआईसीपीआई (औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) डेटा से गणना किया जाता है।

महंगाई भत्ते की गणना हर छह महीने में दो बार की जाती है—पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। यह गणना कर्मचारियों के मूल वेतन पर आधारित होती है, जिससे महंगाई के बढ़ते बोझ को कुछ हद तक कम किया जा सके और उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। एआईसीपीआई सूचकांक डेटा के आधार पर, अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है। हालांकि, इस बार भत्ते में कितनी प्रतिशत की वृद्धि होगी, यह सरकार की आधिकारिक घोषणा के बाद ही स्पष्ट होगा।