आप जीत सकते हैं 10 लाख, RBI दे रहा हैं मौका, इन सवालों के दे जवाब

Share on:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी स्थापना के 90 वर्षों की उपलब्धि के अवसर पर एक नई और रोमांचक प्रतियोगिता का आयोजन किया है। RBI90Quiz के नाम से यह राष्ट्रीय स्तर की क्विज़ प्रतियोगिता 20 अगस्त 2024 को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लॉन्च की गई। इस पहल का उद्देश्य भारतीय युवाओं में वित्तीय साक्षरता और डिजिटल वित्तीय लेनदेन के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

‘आरबीआई गवर्नर की पहल से बढ़ेगा वित्तीय ज्ञान’

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रतियोगिता की शुरुआत के दौरान कहा कि यह क्विज़ छात्रों के बीच वित्तीय साक्षरता को प्रोत्साहित करने और भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यों के प्रति जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम होगा। गवर्नर दास ने उम्मीद जताई कि यह कार्यक्रम छात्रों को वित्तीय प्रबंधन और डिजिटल वित्तीय उत्पादों के बारे में बेहतर समझ प्रदान करेगा।

‘प्रतियोगिता के पुरस्कार’

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए आकर्षक पुरस्कारों की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय स्तर पर पहले स्थान पर रहने वाले को 10 लाख रुपये तक का पुरस्कार मिलेगा। इसके बाद, दूसरे स्थान पर 8 लाख रुपये और तीसरे स्थान पर 6 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, संभागीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार 5 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 4 लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार 3 लाख रुपये होंगे। राज्य स्तर पर भी पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है, जिसमें प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 1.5 लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार 1 लाख रुपये है।

कौन भाग ले सकता है?

RBI90Quiz में स्नातक छात्र भाग ले सकते हैं। जिनकी आयु 1 सितम्बर 2024 को 25 वर्ष से कम होगी, अर्थात् 01 सितम्बर 1999 या उसके बाद जन्मे व्यक्ति इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। इसमें भारत के किसी भी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्र भाग ले सकते हैं और इसमें भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

‘प्रतियोगिता की संरचना’

इस क्विज़ को स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाएगा, और फाइनल में सभी राज्यों से चयनित विजेता शामिल होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार वितरण के मानदंड तय किए जाएंगे, जो प्रतियोगिता की अंतिम चरण में सामने आएंगे।

इस प्रतियोगिता के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक ने न केवल अपनी 90वीं वर्षगांठ मनाने का एक अनोखा तरीका अपनाया है, बल्कि युवाओं के बीच वित्तीय जागरूकता को भी प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।