DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA और DR में जल्द होगी बढ़ोतरी

Share on:

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को साल की दूसरी यानी जुलाई डीए बढ़ोतरी सितंबर में मिलने की संभावना है। केंद्र सरकार ‘DA’ और ‘DR’ में 3 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा करेगी। लेकिन सरकार ने कहा कि कर्मचारियों को मिलने वाली 18 महीने की ग्रेच्युटी बढ़ोतरी जारी नहीं की गई है. इससे कर्मचारी सदमे में आ गए।

8वां वेतन आयोग अभी तक लागू नहीं हुआ है. मौजूदा 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार अगले सितंबर में न्यूनतम वेतन में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. तब बेरोजगारी दर 53 फीसदी होगी. लेकिन हाल ही में पता चला है कि डीए और डीआर का 18 महीने का बकाया जारी होने की कोई संभावना नहीं है, जिसे कोविड-19 महामारी के दौरान निलंबित कर दिया गया था।
मानसून संसद सत्र के दौरान सदस्यों ने डीए बकाया जारी करने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाया। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जवाब दिया कि बकाया राशि जारी करना असंभव है. बताया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशनभोगियों की 18 महीने की ग्रेच्युटी और ग्रेच्युटी, जो कोरोना के कारण अचानक रुक गई है, जारी नहीं की जाएगी।

मार्च में उसने जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का आदेश दिया था. उस वक्त कर्मचारी की ग्रेच्युटी 50 फीसदी तक पहुंच गई थी।

वर्तमान में सातवां वेतन आयोग प्रभावी है। आठवां वेतन आयोग अभी लागू नहीं हुआ है। सरकार द्वारा इसे लागू करने के बाद क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी। सरकारी कर्मचारी वेतन बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। साथ ही यह भी अभी तक पता नहीं चल पाया है कि यह नया वेतन आयोग कब लागू होगा।