DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

Share on:

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जुलाई 2024 में एक अच्छी खबर सामने आई है। मार्च में जनवरी से ग्रेच्युटी में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की ग्रेच्युटी 50% तक बढ़ गई है।

पहले यह माना जा रहा था कि जब महंगाई भत्ते (डीए) की रियायती दर 50% तक पहुंच जाएगी, तो इसे समाप्त कर दिया जाएगा। हालांकि, 7वें वेतन आयोग के अनुसार, सरकार ने स्पष्ट किया है कि 50% तक पहुंचने के बाद डीए को समाप्त करने का कोई इरादा नहीं है। हाल ही में जून महीने के लिए AICPI (औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) के आंकड़े जारी किए गए हैं, जिनके आधार पर यह उम्मीद की जा रही है कि जुलाई 2024 से महंगाई भत्ता 3% बढ़ाया जा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए कुल महंगाई भत्ता 53% हो जाएगा।

उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 31,500 रुपये है, तो वर्तमान ग्रेच्युटी 50% पर 15,750 रुपये होती है। नए आंकड़ों के अनुसार, यदि ग्रेच्युटी 3% बढ़ जाती है, तो डीए 16,695 रुपये हो जाएगा। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के भत्ते में हर 6 महीने में संशोधन करती है, जो जनवरी और जुलाई में लागू होता है। हालांकि, इसकी आधिकारिक अधिसूचना आमतौर पर मार्च और सितंबर या अक्टूबर में आती है।