विनेश फोगाट की अयोग्यता पर बोले राहुल गांधी, कहा-‘देश की बेटी को न्याय दिलाएंगे..’

Share on:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने बुधवार को उम्मीद जताई कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने को कड़ी चुनौती देगा और “देश की बेटी को न्याय” दिलाएगा। अयोग्यता को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि विनेश फोगट मैदान में मजबूत होकर वापसी करेंगी।

गांधी ने एक्स पर हिंदी में पोस्ट किया, महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे ऐतिहासिक स्वर्ण के करीब पहुंचने के कुछ ही घंटों बाद पदक जीतने की उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विश्व चैंपियन पहलवानों को हराकर फाइनल में पहुंचने वाली भारत की शान विनेश फोगाट को तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित कर दिया गया। हमें पूरी उम्मीद है कि भारतीय ओलंपिक संघ इस फैसले को कड़ी चुनौती देगा और देश की बेटी को न्याय दिलाएगा।

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, विनेश हार मानने वालों में से नहीं हैं, हमें पूरा विश्वास है कि वह मैदान में मजबूती से वापसी करेंगी। विनेश आपने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है। आज भी पूरा देश आपकी ताकत बनकर आपके साथ खड़ा है,”फोगाट ने मंगलवार रात अपने वर्ग में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था। अयोग्यता के कारण पदक विहीन होने से पहले उन्हें कम से कम रजत पदक का आश्वासन दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार, वज़न के समय कोई भी पहलवान अधिक वजन वाला पाया जाता है और अंतिम स्टैंडिंग में सबसे नीचे रहता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विनेश को समर्थन के शब्दों की पेशकश की, उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “विनेश, आप चैंपियनों के बीच चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज का झटका दुखदायी है। काश मैं जिस निराशा का अनुभव कर रहा हूं उसे शब्दों में व्यक्त किया जा सके।”उन्होंने कहा, “साथ ही, मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन के प्रतीक हैं। चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। मजबूत होकर वापस आएं! हम सभी आपके समर्थक हैं।”बताया जाता है कि प्रधानमंत्री ने आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की है और उनसे फोगाट की सहायता के लिए हर उपलब्ध रास्ते तलाशने को कहा है।