फ्रांस में भारतीय एंबेसडर का मनु भाकर को उपहार, भगवत गीता देकर किया सम्मान

Share on:

फ्रांस में भारतीय राजदूत जावेद अशरफ ने पेरिस में अपने आवास पर ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मनु भाकर और उनके कोच जसपाल राणा की मेजबानी की। इस दौरान उन्होंने उपहार में गीता की पुस्तक दीं। साथ ही उन्होंने ने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर मनु के की तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा, उनसे बहुत कुछ सीखा, निश्चित रूप से एक पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी।

भारतीय राजदूत ने भाकर को धार्मिक पुस्तक उपहार में देते हुए लिखा, महान ज्ञान के कालातीत और सार्वभौमिक खजाने से जीवन भर की प्रेरणा मिलेगी। साथ ही उन्होंनेदो कॉफी टेबल किताबें भी उपहार में दीं, जिनमें हेनरी कार्टियर ब्रेसन की एक किताब भी शामिल है।

बता दें मनु भाकर को पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह के लिए भारत का ध्वजवाहक नामित किया गया है और वह तिरंगे के साथ भारतीय दल का नेतृत्व करेंगी। इसको लेकर मनु ने कहा कि मेरे हाथों में तिरंगे के साथ उत्कृष्ट भारतीय दल का नेतृत्व करना, जिसे दुनिया भर के लाखों लोग देख रहे हैं, वास्तव में एक विनम्र अवसर है और जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगा। मुझे इस सम्मान के योग्य समझने के लिए मैं आईओए का आभारी हूं और मैं बेहद गर्व के साथ भारतीय ध्वज फहराने के लिए उत्सुक हूं।

गौरतलब है कि मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रांज मेडल जीता है। वही मिक्स 25 मीटर एयर रायफल में भी ब्रांज मेडल पर निशाना साधा है। अपनी इस सफलता के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा था कि “मैंने बहुत सारी गीता पढ़ी। मेरे दिमाग में यही चल रहा था कि बस वही करो जो तुम्हें करना है। आप अपने भाग्य के परिणाम को नियंत्रित नहीं कर सकते।