7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में इतनी फीसदी से होगी वृद्धि, सैलरी में भी होगा इजाफा

Share on:

7th Pay Commission: जुलाई 2024 के लिए वेतन वृद्धि की गणना के लिए जनवरी 2024 से जून 2024 तक एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर का डेटा आवश्यक है। अभी तक मई 2024 तक के AICPI नंबर आए हैं। जून महीने के लिए AICPI के आंकड़े जुलाई के अंत यानी आज शाम तक जारी होंगे. फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 50% ग्रेच्युटी मिल रही है. अगर जुलाई में DA 4% बढ़ जाता है तो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की ग्रेच्युटी बढ़ जाएगी 54%.

दिन-ब-दिन बढ़ती कीमतों और महंगाई से निपटने के लिए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को ग्रेच्युटी दी जाती है। इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है। केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं, कहा जा रहा है कि कुछ दिनों में उन्हें अपने इंतजार का जवाब मिल जाएगा. केंद्र सरकार जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी कर सकती है।

उम्मीद थी कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में 8वें वेतन आयोग, 18 महीने के डीए एरियर, पुरानी पेंशन योजना के बारे में मीठी खबर देंगी। पर वह नहीं हुआ। कुछ ही दिनों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ग्रेच्युटी और बढ़ोतरी के बारे में अधिसूचना जारी हो जाएगी। इससे उन्हें थोड़ा मुआवजा मिलने की उम्मीद है।

डीए और डीआर का निर्धारण श्रम मंत्रालय द्वारा प्रकाशित AICPI सूचकांक संख्याओं के आधार पर किया जाता है। जनवरी के लिए डीए और डीआर की गणना पिछले वर्ष के जुलाई से दिसंबर तक AICPI सूचकांक संख्याओं के आधार पर की जाती है। इसी तरह, जुलाई महीने के लिए डीए और डीआर की गणना जनवरी से जून तक AICPI सूचकांक संख्याओं के आधार पर की जाती है।

वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को क्रमशः 50% ग्रेच्युटी मिल रही है। जनवरी 2024 में ग्रेच्युटी में 4% की बढ़ोतरी की गई है। जुलाई 2024 के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा अगस्त या सितंबर में होने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि अब तक उपलब्ध एआईबीसीपीआई आंकड़ों के आधार पर, मुद्रास्फीति जुलाई 2024 तक 4 या 5 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। अगर DA 4% बढ़ता है तो कुल बेरोजगारी भत्ता बढ़कर 55% हो जाता है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी होगी।