उज्जैन में पक्षियों का आशियाना बनकर तैयार, हजारों पक्षी रहेंगे एक साथ!

Share on:

Ujjain News : बाबा महाकाल की नगरी में वैसे तो कई धार्मिक और पुण्य वाले कार्य किए जाते है. परन्तु हाल ही में उज्जैन से एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिसने उज्जैन का गौरव और बढ़ा दिया है. दरअसल, उज्जैन में सिंधी समाज के द्वारा एक ऐसी पहल देखी गई है, जिसकी चर्चा चारो ओर की जा रही है.

आपको बता दे कि जिन पक्षियों को लोग दाना-पानी तक नहीं दे पाते ऐसे पक्षियों के लिए बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में एक ऐसा आशियाना तैयार किया गया है, जहां पक्षी ही एक दूसरे के पड़ोसी बनेंगे और उनको किसी भी तरह की इस घर में कोई परेशानी नहीं होगी. पक्षियों के इस आशियाने में रहने की सुविधा के साथ-साथ खाने-पीने के भी इंतजाम किए गए है.

52 फ़ीट ऊंचा रहेगा ये आशियाना

पक्षियों का ये नया आशियाना इन दिनों पूरे शहर मे सुर्खियां बटोर रहा है. जानकारी के मुताबिक पक्षियों के लिए यह आशियाना उज्जैन-सांवेर रोड पर वार्ड 47 में मुनिनगर तालाब के पास बनाया गया है, जो करीब 52 फीट ऊंचा है. इस खूबसूरत घर में लगभग 3000 से ज्यादा पक्षी एक साथ रह सकेंगे.

7.50 लाख रुपए की लागत से हुआ तैयार

बताया जा रहा है कि पक्षियों का ये आशियाना बनाने में लगभग 7.50 लाख रुपए का खर्च आया है, जिसे उज्जैन के सिंधी ने वहन किया है. हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी उज्जैन में 3 पक्षियों के घर बनाये जा चुके है, इसको मिलकर अब टोटल 4 घर पक्षियों के लिए उज्जैन में बन चुके है.

50 पक्षी घर बनाने का है संकल्प

बता दे कि सिंधी समाज के द्वारा उज्जैन में कुल 50 पक्षी घर बनाए जाना है. अब तक चार घर बनाए जा चुके है. आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा और अब 46 घर बनाए जाएंगे, जिसके बाद यह संख्या बढ़कर 50 हो जायेगी.