‘कांग्रेस फैला रही अफवाह’: केदारनाथ मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख ने कहा- 230 नहीं, सिर्फ23 किलो सोने का हुआ इस्तेमाल

Share on:

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कांग्रेस पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया कि केदारनाथ मंदिर में 230 किलो सोने का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने कहा कि 1,000 किलोग्राम तांबे की प्लेट के साथ केवल 23 किलोग्राम सोने का उपयोग किया गया था, और इसे साबित करने के लिए जौहरी का कर चालान जारी करने का वादा किया।शिव मंदिर में सोना घोटाले के आरोप के बाद मंदिर प्रबंधन सवालों के घेरे में आ गया है. इससे पहले 15 जुलाई को ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सोने के घोटाले का आरोप लगाते हुए दावा किया था कि केदारनाथ से 228 किलो सोना गायब है.

230 किलो नहीं, सिर्फ 23 किलो सोना इस्तेमाल: मंदिर ट्रस्ट प्रमुख
“ट्रस्ट प्रमुख अजेंद्र अजय ने कहा ”हम शुरू से कहते आ रहे हैं कि केदारनाथ के गर्भगृह में 23 किलो सोना था और उसमें 1000 किलो तांबे की प्लेट लगी थी, लेकिन कुछ कांग्रेस नेता साजिश के तहत दुष्प्रचार कर रहे हैं कि केदारनाथ में 230 किलो सोने का इस्तेमाल हुआ था ।

अजय ने केदारनाथ में आगामी उपचुनाव से पहले कांग्रेस पर ये अफवाहें फैलाने का आरोप लगाया और आरोपों को निराधार और राजनीति से प्रेरित बताया।चूंकि केदारनाथ में विधानसभा उपचुनाव होने हैं, इसलिए कांग्रेस के लोग बिना किसी तथ्य और सबूत के ऐसा प्रचार कर रहे हैं। इस तरह के दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय आरोप कांग्रेस और उसके समर्थकों द्वारा केवल सनसनी पैदा करने के लिए लगाए जा रहे हैं।’केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ चार धामों में से चार पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है।

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत चढ़ाने से जुड़े ₹1.25 अरब के घोटाले के आरोपों के जवाब में, उत्तराखंड सरकार ने पिछले महीने मामले की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया था।प्रदेश के पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने संस्कृति एवं धर्मस्व सचिव हरिचंद्र सेमवाल को उच्च स्तरीय जांच कमेटी बनाने के निर्देश दिये हैं.
मामले की गहन जांच के लिए गढ़वाल कमिश्नर की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में तकनीकी विशेषज्ञ और सुनार शामिल होंगे.