Niti Aayog Meeting: ‘झूठी कहानी न बनाएं, माइक बंद नहीं किया गया’, निर्मला ने ममता को दी ‘सच’ बोलने की सलाह

Share on:

Niti Aayog Meeting: केंद्र ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर माइक्रोफोन बंद करने का आरोप लगाया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस दिन नीति आयोग की बैठक से वॉकआउट कर दिया. उन्होंने शिकायत की कि जैसे ही उन्होंने बैठक में बोलना शुरू किया, उनका माइक्रोफोन बंद कर दिया गया. लेकिन इस शिकायत को केंद्र ने खारिज कर दिया था. केंद्र ने कहा कि मुख्यमंत्री का माइक बंद नहीं किया गया था. घड़ी ने संकेत दिया कि नियत समय समाप्त हो गया था।


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नीति आयोग की बैठक से कथित तौर पर वॉकआउट करने और माइक बंद करने को लेकर हंगामे के बीच केंद्र ने स्पष्ट किया, ”दोपहर के भोजन के बाद बोलने का कार्यक्रम निर्धारित था। लेकिन दिल्ली से लौटने की जल्दी के कारण पश्चिम बंगाल सरकार के अनुरोध पर ममता बनर्जी को बैठक का सातवां वक्ता बनाया गया।”

केंद्र की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया कि कोई घंटी नहीं बजाई गई। घड़ी ने दिखाया कि समय पूरा हो गया है। लंच के बाद मुख्यमंत्री को फिर बोलने का मौका मिलेगा. लेकिन उससे पहले ही ममता बनर्जी ने वॉक आउट कर दिया.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दावे को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, ”मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक में शामिल हुईं. हम सभी ने उसके बारे में सुना है। प्रत्येक मुख्यमंत्री को बोलने के लिए एक निश्चित समय दिया गया और प्रत्येक टेबल के सामने लगी स्क्रीन पर निश्चित समय प्रदर्शित किया गया। उन्होंने मीडिया को बताया कि उनका माइक बंद कर दिया गया है. ये पूरी तरह झूठ है. यह बहुत दुखद है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि उनका माइक बंद कर दिया गया था। उन्हें झूठ के ऊपर कहानी गढ़ने के बजाय सच बताना चाहिए।”

इस दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विपक्षी भारत गठबंधन के एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में नीति आयोग की बैठक में शामिल हुईं। लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने बजट की कमी की शिकायत की तो उनका माइक बंद कर दिया गया। बाहर निकलते हुए उन्होंने कहा, ”आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को 20 मिनट तक बोलने का मौका दिया गया। असम, गोवा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों को 10-15 मिनट तक बोलने की इजाजत दी गई. लेकिन जैसे ही मैंने बोलना शुरू किया, 5 मिनट के अंदर ही माइक बंद कर दिया गया.’

संयोग से, मुख्यमंत्री पहले भी कई बार शिकायत कर चुके हैं कि उन्हें बैठक के अंत में बोलने की अनुमति दी जाती है। बोलने के लिए बहुत कम समय है. हालांकि केंद्र ने मुख्यमंत्री की इस शिकायत को हमेशा खारिज किया है. इस बार भी शिकायत वैसे ही खारिज कर दी गयी.